मौसम

दिल्ली में जबरदस्त सर्दी का कहर, पारा 1.7 डिग्री तक पहुंचा 

देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत इन दिनों  सर्दी और शीतलहर कहर में है. दिल्ली में लगातार गिरते तापमान  के साथ कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है. राजधानी में शनिवार रात को न्यूनतम तापमान गिरकर 1.7 डिग्री पर पहुंच गया है.

देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत इन दिनों  सर्दी और शीतलहर कहर में है. दिल्ली में लगातार गिरते तापमान  के साथ कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है. राजधानी में शनिवार रात को न्यूनतम तापमान गिरकर 1.7 डिग्री पर पहुंच गया है. शनिवार को दिल्ली में लोधी रोड में शनिवार को पारा 1.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को सुबह 8.30 बजे दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में 2.4 डिग्री, पालम में 3.1 डिग्री, लोधी रोड में 1.7 डिग्री और आया नगर में 1.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इस तरह  दिल्ली का न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री रहा.

सुबह 6:10 बजे तक दिल्ली का सबसे कम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सुबह से ही कड़ाके की ठंड के साथ कोहरे का कहर छाया हुआ रहा .  इसी कारण, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कोहरे के कारण  चार फ्लाइट को डायवर्ट किया गया.

दिल्ली-एनसीआर के साथ  उत्तर भारत में धुंध और  कोहरे के चलते ट्रेनों पर भी असर पड़ा है. कई गाड़ियां भी  देरी से चल रही हैं. वहीं, पहाड़ों पर तापमान – 20 से – 30 डिग्री तक लुढ़क चुका है. उत्तराखंड, कश्मीर और हिमाचल में ज्यादा  बर्फबारी हो रही है, तो वहीं, ठंड की मार से दिल्ली में प्रदूषण का लेवल  भी अत्यधिक  खराब श्रेणी में पहुंच गया है.

नोएडा, गुरुग्राम में भी सर्दी से बेहाल लोग

मौसम विभाग के अनुसार, 118 साल में ये दूसरा दिसंबर है, जब दिल्ली में इतनी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. इससे पहले 1997 में इतनी लंबी सर्दी पड़ी थी. राजधानी में बीती रात न्यूनतम पारा  3.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. इसके साथ दिल्ली से सटे नोएडा, गुरुग्राम में भी सर्दी से लोग ठिठुरे पड़े हैं.

वहीं, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम पारा 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अधिकतम पारा 13.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम रहा.

विराट कोहली, अक्षय, सलमान खान फोर्ब्स इंडिया की 2019 सेलिब्रिटी 100 की सूची में शीर्ष पर हैं

 

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker