देशपालीराजस्थानराज्यसादड़ी

RANAKPUR FESTIVAL SADRI ( PALI )

रणकपुर महोत्सव में राजस्थान की संस्कृति का प्रभावशाली प्रदर्शन होता है

राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित होता है रणकपुर महोत्सव | प्रतिवर्ष दिसम्बर माह में ये महोत्सव पाली जिले के सादड़ी नगर पालिका के साथ आयोजित किया जाता है | राजस्थान के पाली जिले के सादड़ी कस्बे  के लगभग 8 किलामीटर  स्थित रणकपुर भव्य मंदिरों, सुरम्य झीलों और सुंदर बांधों का एक आकर्षक शहर है। यह शहर धार्मिक भक्तों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन में से एक है, जो लोग मंदिरों में जाना पसंद करते हैं। ऐसे पर्यटकों के लिए सादड़ी का  रणकपुर एक अद्भुत शहर में  एक है ।

रणकपुर महोत्सव, रणकपुर  को राजस्थान के सबसे रमणीय और लोकप्रिय त्योहारों में से एक की मेजबानी के लिए भी सराहना की जाती है – वार्षिक रणकपुर महोत्सव। सांस्कृतिक रहस्योद्घाटन और समग्र उत्सव का माहौल शक्तिशाली और स्फूर्तिदायक होता  है। इसलिए, यह त्योहार कई वर्षों से एक परंपरा का रूप ले चूका है । राजस्थान का यह लोक उत्सव  ( folk festival of Rajasthan ) पर्यटन विभाग द्वारा संचालित किया जाता है और दिलचस्प स्थानीय संस्कृति को देखने का एक विशेष अवसर प्रदान करता है।

रणकपुर फेस्टिवल नेचर वॉक, मंदिरों की यात्रा, युद्ध की रस्साकसी, योग और हॉट एयर बैलूनिंग जैसी गतिविधियों से भरा एक रोमांचक आयोजन होने का वादा किया। आप भव्य सजावट, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और अपने प्रियजनों के साथ बहुत अधिक आनंद ले सकते हैं।

राजस्थान के प्रसिद्ध  रणकपुर महोत्सव, राजस्थान की संस्कृति,  अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। यदि आप इस सर्दियों में राजस्थान की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो रणकपुर के सांस्कृतिक उत्सवों के रंगारंग माहौल में डूबने से न चूकें।

Ranakpur Festival Highlights

1) नृत्य: राजस्थानी लोक नृत्यों और भरतनाट्यम जैसे नृत्यों का एक स्वर मुखर और संगीत कलाकारों से सजी, इस साल त्योहार से भरी  होगी। भारतीय पारंपरिक नृत्य रूपों में से कुछ को देखने के लिए दुनिया भर के संगीत-मैनिया रणकपुर महोत्सव में जाते हैं।

2) यात्रा के मंदिर: रणकपुर महोत्सव के आगंतुक और उपस्थित लोगों को प्रसिद्ध रणकपुर जैन मंदिर, जो सादड़ी के रणकपुर क्षेत्र  में स्थित है, जाने का अवसर मिलता है। इस खूबसूरत मंदिर को संगमरमर से उकेरा गया है और इसे जैन संस्कृति के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है।

चौमुखा आदिनाथ को समर्पित, यह अपनी जटिल नक्काशी और अद्वितीय वास्तुकला के लिए प्रतिष्ठित है।

कुछ अन्य रणकपुर मंदिरों में सूर्य मंदिर, शक्ति माता मंडी और पंचमुखी हनुमान मंदिर शामिल हैं।

रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव

 

3) मजेदार गतिविधियाँ: आप रणकपुर महोत्सव में अपने पर्यटकों एवं दर्शक को देने के लिए मजेदार गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इनमें अरावली की तलहटी के साथ घूमना और शांत प्रकृति भ्रमण शामिल है, योग, युद्ध और गर्म हवा के गुब्बारे के साथ चलना आदि।

4) सांस्कृतिक कार्यक्रम: सूर्य मंदिर की खुली हवा के बीच में आकर्षक और कुछ आकर्षक लोक और शास्त्रीय प्रदर्शन प्रस्तुत करते हुए सुंदर सजावट करें।

रणकपुर महोत्सव सूर्यमंदिर
रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव

राजस्थान का पर्यटन विभाग स्थानीय और विदेशी दोनों आगंतुकों को विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने और संबंधित और सद्भाव की भावना विकसित करने के लिए आमंत्रित करता है। तो, इस सर्दियों में राजस्थान की अपनी यात्रा पर रणकपुर महोत्सव पर जाना सुनिश्चित करें और पूरी तरह से जीवन जीएं।

रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव
रणकपुर महोत्सव

कैसे जाये रणकपुर, सादड़ी (पाली)?
राजस्थान के पाली जिले में एक अच्छी तरह से विकसित सड़क नेटवर्क है, जो राजस्थान के अन्य जिलों को भी जोड़ता है। यदि आप इस सर्दियों में राजस्थान के अन्य प्रमुख शहरों का दौरा कर रहे हैं, तो आप सड़क मार्ग से पाली आसानी से जा सकते हैं।

पाली जाने के लिए दूसरा संभव रास्ता हवाई मार्ग से है। पाली का निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा है, जो पाली से 77 किलोमीटर दूर स्थित है। आप पाली जाने के लिए बस हवाई अड्डे से टैक्सी ले सकते हैं।

महोत्सव का विवरण
रणकपुर महोत्सव वर्ष 2019 में  दिनांक: 21 और 22 दिसम्बर 2019 को होंगा

स्थान: रणकपुर

रणकपुर महोत्सव देखने के लिए टिप: राजस्थान के दो दिवसीय रणकपुर उत्सव में भाग लेने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि इसे जयपुर, जोधपुर और उदयपुर जैसे कुछ अन्य पड़ोसी शहरों के दौरे के साथ जोड़ा जाए।

Coal India Recruitment 2020 : 1326 रिक्तियों की घोषणा की coalindia.in ! इस तिथि तक आवेदन आमंत्रित

 

Tags

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker