पुर्तगाली महिला बास्केटबॉल टीम ने यूरोबास्केट2023 के लिए क्वालीफाइंग चरण के पांचवें दौर में आज ग्रीस के खिलाफ 66-60 से जीत हासिल की, दूसरे स्थान पर और आगे बढ़ने की आकांक्षाओं को बनाए रखा।

इस परिणाम के साथ, पुर्तगाल अब आठ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है, और नौ के साथ नेता ग्रीस के ‘करीब’ है, जो आज खेले गए खेलों की संख्या जीतकर अभिव्यक्त करता है।

अगले दौर में ‘इक्विपा दास कुइनास’ मैनचेस्टर में ग्रेट ब्रिटेन का सामना करने के लिए यात्रा करता है, जो सात अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है, जिसने आज एस्टोनिया को 100-45 से हराया।

32 अंक, छह रिबाउंड और चार सहायता के साथ, मारिया कोर्रिया को बैठक का ‘एमवीपी’ माना गया, उसके बाद ग्रीक मारिएला फासौला को 27 अंक, 12 रिबाउंड और एक सहायता मिली।

पुर्तगाली टीम खेल में मजबूत थी, हेलेनिक अंतराल का लाभ उठाते हुए और सात अंकों के लेखक मारिया कोर्रिया के ‘गर्म हाथ’ की बदौलत पहली तिमाही की जीत (13-9) के अंत तक पहुंच गई।

ग्रीक पक्ष में, हाइलाइट मारिएला फासौला था, जिसके पहले पीरियड के अंत में पुर्तगाली एथलीट के समान अंक थे। उसके लिए धन्यवाद, विदेशियों ने स्कोरबोर्ड में कुछ निकटता बनाए रखी और साथ ही, जीत पर उनकी निगाहें टिकी रहीं।

स्कोरिंग को तोड़ने के लिए, राष्ट्रीय टीम के कोच रिकार्डो वास्कोनसेलोस ने टीम को घुमाने के लिए शुरुआत की। उदाहरण के लिए, दूसरे हाफ के मध्य में केवल मार्सी गोंसाल्वेस ने प्रवेश नहीं किया था।

अधिक प्रत्यक्ष बास्केटबॉल खेलना और उनकी अधिक ऊंचाई का लाभ उठाते हुए, पेट्रोस प्रीकास की टीम ने जवाबी हमले में पुर्तगालियों को आश्चर्यचकित करने की कोशिश की, हालांकि, जब फिनिशिंग की बात आई, तो वे असफल रहे, जिससे ‘इक्विपा दास क्विनास’ में वृद्धि हुई स्कोर और आठ अंक (30-22) से जीतकर ब्रेक तक पहुंचें।

पुर्तगालियों की गतिशीलता और गति ने की गई गलतियों को छिपा दिया। पहले हाफ में उन्हें 16 टर्न-ओवर का सामना करना पड़ा और अगर वे इन गलतियों को सुधार सकते हैं, तो वे जीत के आधे रास्ते पर होंगे।

ब्रेक स्फूर्तिदायक निकला, पुर्तगाल ने पूरी गति से प्रवेश किया, और तीसरे क्वार्टर के अंत से दो मिनट से थोड़ा अधिक 11-पॉइंट एडवांटेज (44-33) ने दिखाया कि समूह के नेताओं पर जीत स्पष्ट रूप से संभव थी।

ग्रीक अभी भी छह के अंतर को कम करने में कामयाब रहे, और अंतिम अवधि खेल के परिणाम में निर्णायक साबित होगी।

यूनानियों ने अपनी आक्रामकता बढ़ा दी, जिससे खेल और अधिक भौतिक हो गया। इसने पुर्तगाली रणनीति पर मजबूत बाधाएं पैदा कीं और विरोधियों को खतरनाक रूप से करीब आने की अनुमति दी, और अंत से पांच मिनट, मारिएला फासौला के बिंदु ने स्कोर को एक (52-51) पर छोड़ दिया।

वही खिलाड़ी दो फ्री थ्रो के बाद ग्रीस को जीत की स्थिति (53-52) में डाल देगा।

हालाँकि, रात स्पष्ट रूप से पुर्तगाली थी और सोफिया सिल्वा द्वारा “इक्विपा दास क्विनास” को वापस लीड में लाने के बाद, खेल अपरिवर्तित रहा और परिणाम को सील करने के लिए अपरिहार्य मारिया कोर्रिया पर निर्भर था: 66-60।