Sci-Techविश्व ख़बर

WhatsApp Update: व्हाट्सएप रिमाइंडर , ग्रुप इनविटेशन और भी बहुत कुछ

WhatsApp Update: Reminders, Group Invites, And More

WhatsApp Update: व्हाट्सएप रिमाइंडर , ग्रुप इनविटेशन और भी बहुत कुछ

व्हाट्सएप ( WhatsApp ) दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। एप्लिकेशन को और अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए, कंपनी हर दिन नई सुविधाएँ जारी करती रहती है। और अब मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने तीन नए फीचर जोड़े हैं जो ऐप को और भी आसान और उपयोग करने में आसान बना देंगे। इन फीचर्स में व्हाट्सएप रिमाइंडर, व्हाट्सएप ग्रुप इनवाइट और व्हाट्सएप कॉल वेटिंग शामिल हैं।लेकिन, इन नवीनतम सुविधाओं का उपयोग करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने ऐप को अपडेट कर लिया है।

व्हाट्सएप रिमाइंडर ( WhatsApp Reminders )

व्हाट्सएप  ‘रिमाइंडर ‘ एक ऐसा टूल  है जो आपको व्हाट्सएप के अंदर अलर्ट प्राप्त करने और बनाने की अनुमति देता है। इसे सेट करने के लिए, आप डाउनलोड करें और लोकप्रिय ऐप, Any.do को सेटअप करें। फिर आप इस ऐप को व्हाट्सएप से लिंक करें और तुरंत आसान रिमाइंडर प्राप्त करें।इसलिए, उदाहरण के लिए, आप एक संदेश भेज सकते हैं जैसे,  ”मुझे किराने का सामान खरीदने के लिए याद दिलाएं” और ऐसा वह करेगा। एकमात्र चेतावनी यह है कि यह मुफ़्त नहीं है और इसका उपयोग करने के लिए आपको Any.do प्रीमियम सदस्यता की आवश्यकता है। सुविधा का उपयोग करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास Any.do प्रीमियम खाता है। फिर,  मुख्य Settings > Integrations > WhatsApp. अपना फोन नंबर जोड़ें और भेजें टैप करें। फिर आपको 6 अंकों का कोड एंटर करना होंगा जो आपको sms द्वारा प्राप्त होंगा, कांफोर्म करे। अंत में, अपने रिमाइंडर चालू करें और नए तास्क बनाने के लिए बॉट को संदेश देना शुरू करें।

व्हाट्सएप ग्रुप आमंत्रण ( WhatsApp Group Invites )

एक अन्य विशेषता समूह आमंत्रण सुविधा है जहाँ आप अपनी अनुमति के बिना समूह में लोगों को जोड़ने से रोक सकते हैं। पहले यह किसी के लिए भी संभव था, जिसे आपका नंबर आपको समूहों में जोड़ने के लिए मिला है, लेकिन अब नई सुविधा के साथ, आपको समूहों के लिए option ‘My Contacts Except’  विकल्प मिलेगा। आमतौर पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता ‘Everyone’ के बीच चयन कर सकते हैं। ऐप पर समूहों में शामिल होने के लिए ‘My Contacts’ और  ‘Nobody’ विकल्प। हालांकि, अपडेट के एक हिस्से के रूप में, उपयोगकर्ताओं को मैन्युअल रूप से उन लोगों का चयन करना होगा जिन्हें वे समूहों में जोड़ने से रोकना चाहते हैं। सभी ब्लैकलिस्ट किए गए उपयोगकर्ताओं को इसके बजाय एक समूह आमंत्रण भेजना होगा। सुविधा का उपयोग करने के लिए, settings पर जाएं, Account> Privacy और फिर समूह चुनें। डिफ़ॉल्ट रूप से आप उन सभी के लिए सेट हो जाएंगे जिन्हें आप फिर खाता सेटिंग में बदल सकते हैं। इसके अलावा, यह सुविधा एंड्रॉइड और  iOS  उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट होगी।

व्हाट्सएप कॉल वेटिंग अपडेट  ( WhatsApp Call Waiting Update )

तीसरा फीचर कॉल वेटिंग फीचर है जो एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए वॉयस कॉल के लिए एक नया कॉल-वेटिंग फ़ंक्शन लाता है। इससे पहले जब उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर दूसरी कॉल प्राप्त करेंगे, तो यह स्वचालित रूप से एक संदेश के साथ अस्वीकार कर दिया जाएगा, “व्यक्ति दूसरे कॉल पर है”। यह अब ऐसा नहीं है क्योंकि व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अब एक ड्रॉप-डाउन मेनू प्राप्त करेंगे जहां वे चालू कॉल के बीच चयन करने में सक्षम होंगे, एक आने वाली कॉल को अस्वीकार कर सकते हैं, या आने वाली कॉल का चयन कर सकते हैं।नए UI में कॉल को अस्वीकार करने के लिए दूसरी आवक कॉल स्वीकार करने के लिए एक हरे रंग का ‘End & Accept button’ शामिल है। हालांकि, ध्यान रखें कि आप कॉल को होल्ड पर नहीं रख सकते हैं या दोनों कॉल को एक साथ मर्ज नहीं कर सकते हैं, आप केवल नई कॉल को स्वीकार कर सकते हैं या इसे अस्वीकार कर सकते हैं।

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker