Sexologist Dr. Sankalp JainSexologist Dr. Sankalp Jain

Sexologist Dr. Sankalp Jain के अनुसार, महिलाओं में चरमोत्कर्ष का अनुभव न कर पाना एक आम बात है। डॉ जैन ने कहा कि समस्या बढ़ नहीं रही है, लेकिन एक शिक्षित आधुनिक महिला अपनी खुद की यौन जरूरतों के प्रति अधिक जागरूक हो गई है और पेशेवर मदद लेने के लिए तैयार हो गई है।

इस मुद्दे के पीछे एक सिद्धांत अवचेतन विश्वास है जो उस समय से आया था जब महिलाएं यौन रूप से दमित थीं और पुरुष भागीदारों और कार्यवाहकों के अधीन थीं। Sexologist Dr. Sankalp Jain ने यह भी बताया कि जबरदस्ती सांस्कृतिक और धार्मिक विश्वास समाज के कई क्षेत्रों में महिलाओं की सामाजिक और नैतिक धारणाओं में एक प्रत्यक्ष या गुप्त भूमिका निभाते हैं।

कामोत्तेजना तक पहुंचने में असमर्थता किसी की कामुकता की गहरी अस्वीकृति या एक रूढ़िवादी परवरिश से भी हो सकती है जहां सेक्स को गलत, गंदा और यहां तक कि अनैतिक माना जाता है। हालाँकि, एक महिला एक पुरुष के रूप में एक संभोग का अनुभव करने में सक्षम है, और यह एक जैविक या शारीरिक समस्या नहीं है।

Sexologist Dr. Sankalp Jain

Sexologist Dr. Sankalp Jain ने कहा कि, अपनी कामुकता की सच्ची और पूर्ण स्वीकृति के अलावा, एक महिला अक्सर खुद को यौन संबंध बनाने और अपने साथी से संबंधित होने से पहले एक भावनात्मक संबंध की तलाश करती है। जो महिलाएं युगल परामर्श के दौरान डॉ जैन के पास आई हैं, उन्होंने कहा है कि वे पहले अपने साथी के लिए भावनाओं को महसूस करना चाहती हैं, सुरक्षित महसूस करना चाहती हैं, प्यार और आराम महसूस करना चाहती हैं, पूर्ण गोपनीयता रखना चाहती हैं, मजबूर या न्याय महसूस नहीं करना चाहती हैं, और अपनी बात व्यक्त करने के लिए एक आरामदायक जगह पर हैं। बिना किसी रोक-टोक के जुनून।

इस समस्या वाली महिलाओं को अक्सर एक अनुभवी सेक्स काउंसलर की मदद से अपने स्वयं के अवरोधक कारकों को देखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। महिलाओं के बीच यौन स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति बढ़ती जागरूकता और खुलापन एक सकारात्मक प्रवृत्ति है, और पेशेवर मदद मांगना उनके यौन अनुभवों को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।