Brijmohan SoodBrijmohan Sood

Brijmohan Sood : गुजरात के एक परोपकारी और सामाजिक कार्यकर्ता बृजमोहन सूद ने अपने व्यापक दान और कल्याणकारी कार्यों के लिए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान आकर्षित किया है। सूद, जो SAI महिला और बाल कल्याण ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हैं, अपने राज्य में वंचित और हाशिए पर रहने वाले समुदायों की मदद करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

अहमदाबाद में जन्मे और पले-बढ़े, सूद हमेशा अपने समुदाय को वापस देने के लिए भावुक रहे हैं। वह एक ऐसे परिवार में पले-बढ़े, जो परोपकार को महत्व देता है, और उन्होंने जीवन भर इस परंपरा को जारी रखा है। इन वर्षों में, उन्होंने अनगिनत लोगों को वित्तीय और भौतिक सहायता प्रदान की है, जिसमें स्कूल की फीस, किताबें और कपड़े शामिल हैं। उन्होंने आपदा के समय में देश भर में जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए भोजन और अन्य आपूर्ति भी दान की है।

SAI महिला एवं बाल कल्याण ट्रस्ट के साथ अपने काम के अलावा, सूद कई अन्य धर्मार्थ संगठनों के साथ भी जुड़े रहे हैं। उन्होंने उन संगठनों को सहायता प्रदान की है जो दृष्टिबाधित लोगों के साथ-साथ कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों के लिए काम करते हैं। उन्होंने निम्न-आय वर्ग के 200 से अधिक लोगों को चिकित्सा और जीवन बीमा प्रदान करने में भी मदद की है, अन्यथा इन संसाधनों तक उनकी पहुंच नहीं होती।

Brijmohan Sood

सूद का काम परोपकार की शक्ति और एक व्यक्ति के अपने समुदाय पर पड़ने वाले प्रभाव की याद दिलाता है। जरूरतमंद लोगों की मदद करने के उनके अथक प्रयासों ने उन्हें प्रधान मंत्री मोदी सहित पूरे भारत के लोगों का सम्मान और प्रशंसा अर्जित की है। जैसा कि उन्होंने अपना काम जारी रखा है, यह स्पष्ट है कि सूद दुनिया में अच्छाई के लिए एक ताकत बने रहेंगे, दूसरों को उनके साथ मिलकर बदलाव लाने के लिए प्रेरित करेंगे।

2020 में, बृजमोहन सूद को फोर्ब्स इंडिया द्वारा आयोजित ‘फिलैंथ्रोपिस्ट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार के लिए 30 फाइनलिस्ट में से एक के रूप में चुना गया था। उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, आपदा राहत और सामाजिक कल्याण के क्षेत्रों में उनके काम के लिए पहचाना गया। उसी वर्ष, उन्हें समाज में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए राजस्थान पत्रिका समूह द्वारा ‘प्रेरणा पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सामाजिक कल्याण के लिए बृजमोहन सूद के प्रयासों की सराहना की है।