Bhavik Mehta: The journey from commerce teacher to branding guruBhavik Mehta: The journey from commerce teacher to branding guru

Bhavik Mehta (भाविक मेहता) : अगर आप आज के समय में आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं तो आप उस इंसान का नाम जान सकते हैं जिसने अपनी व्यावसायिक यात्रा को समृद्ध बना दिया है। हम यहां बात कर रहे हैं नागारा से बेहद माने जाने ब्रांडिंग गुरु “Bhavik Mehta (भाविक मेहता)” की। इनकी कहानी बेहद रोमांचक है


Bhavik Mehta (भाविक मेहता) का कॉमर्स टीचर से ब्रांडिंग गुरु बनने तक का सफर किसी प्रेरणा से कम नहीं है। नागपुर में एक साधारण कारोबारी परिवार में जन्मे और पले-बढ़े, Bhavik Mehta (भाविक मेहता) थिंकिन’बर्ड्स कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक हैं, जो भारत की अग्रणी ब्रांड डिजाइन एजेंसियों में से एक है।

नागपुर के सेंट जॉन हाई स्कूल में अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद, भाविक ने 17 साल की उम्र में बीबीए, बीसीसीए, एमबीए और एप्टीट्यूड टेस्ट में बैठने वाले छात्रों को वाणिज्य पढ़ाना शुरू किया। उन्होंने 11 साल तक पढ़ाना जारी रखा, एक कॉलेज से संकाय के रूप में घूमते रहे। / कोचिंग संस्थान दूसरे को। उनकी अपरंपरागत शिक्षण विधियों और गपशप के उपहार ने उन्हें छात्रों के बीच एक लोकप्रिय शिक्षक बना दिया।

 Bhavik Mehta (भाविक मेहता)

एक सफल अध्यापन करियर के बावजूद, भाविक की रुचि हमेशा से व्यवसाय करने की कला में रही है। उन्होंने अपने पिता के व्यवसाय को देखा था और उत्पाद बेचने में ब्रांडिंग के महत्व को महसूस किया था। इस अहसास ने उन्हें 2013 में थिंकिन’बर्ड्स कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना करने के लिए प्रेरित किया, जो डिजाइन समाधान और ब्रांडिंग परामर्श प्रदान करने वाली एक रचनात्मक एजेंसी है।

एजेंसी ने भाविक के पूर्व छात्रों को ग्राहकों के रूप में शुरू किया, और अपने पीआर कौशल के साथ, वह अधिक ग्राहकों को स्रोत बनाने में कामयाब रहे। वे अपने और अपने उत्पाद के लिए एक ब्रांड बनाने में सहायक रहे हैं। Bhavik Mehta (भाविक मेहता) का मानना है कि हर किसी को पैसा कमाना चाहिए और वह प्रतिस्पर्धा में विश्वास नहीं करता। उनके प्रगतिशील और सकारात्मक दृष्टिकोण ने थिंकिन’बर्ड्स के लिए एक आकर्षण जोड़ दिया है।

थिंकिन’बर्ड्स कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड एक ब्रांड डिजाइन एजेंसी है जो विभिन्न क्षेत्रों में 200 से अधिक ग्राहकों को उनकी ब्रांड डिजाइन जरूरतों के लिए और 100 से अधिक ग्राहकों को उनके सोशल मीडिया अभियानों, नए उत्पादों की लॉन्चिंग और मौजूदा और विरासत कंपनियों की रीब्रांडिंग के लिए खानपान करती है। वे 7 वर्षों से एक डिजाइन और ब्रांडिंग एजेंसी के रूप में काम कर रहे हैं, भारत के हर मेट्रो और कई टियर 2 शहरों से उनके ग्राहकों के बीच 300 से अधिक संतुष्ट ब्रांड हैं, और उन्होंने यूएसए और यूके में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

Bhavik Mehta (भाविक मेहता)

उनका आदर्श वाक्य हर उस चीज़ का ध्यान रखना है जो उनके ग्राहक की ब्रांड छवि से संबंधित है। डिज़ाइन से लेकर फ़ोटोग्राफ़ी और मोशन डिज़ाइन तक, प्रतिभाशाली और समर्पित पेशेवरों की एक टीम के साथ जो ब्रांड की हर ज़रूरत का ख्याल रखते हैं। वे खुद को समस्या समाधानकर्ता के रूप में सोचना पसंद करते हैं, न कि केवल एक डिजाइन एजेंसी के रूप में।

कोविड महामारी के दौरान, सोशल मीडिया पर थिंकिन’बर्ड्स’ के निरंतर जुड़ाव ने ग्राहकों को जोड़ा, जिससे ब्रांडों को आवश्यक धक्का मिला। इसने खाद्य ब्रांड के मालिकों को भी राहत की सांस दी, उन्हें आश्वस्त किया कि उनके ग्राहक उन्हें नहीं भूले हैं और कोरोनोवायरस संकट के बीच उनके अभियानों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। रेस्टोरेंट मालिकों के लिए, महामारी के बाद वापसी करना आसान कहा जा सकता है, क्योंकि थिंकिन’बर्ड्स अपने ग्राहकों की भावनाओं के अनुरूप बड़े पैमाने पर ब्रांड इक्विटी बनाने पर काम कर रहा है।

Bhavik Mehta (भाविक मेहता)

2020 में, Bhavik Mehta (भाविक मेहता) को ब्रांडिंग और मार्केटिंग उद्योग में उनके योगदान के लिए इंडियन चीयर्स एविएटर्स अवार्ड मिला। ब्रांड पहचान बनाने और रचनात्मक बिक्री की अवधारणा को आगे बढ़ाने में उनकी विशेषज्ञता ने उन्हें उद्योग में एक प्रसिद्ध नाम बना दिया है।

Bhavik Mehta (भाविक मेहता) की एक कॉमर्स टीचर से ब्रांडिंग गुरु बनने तक की यात्रा कड़ी मेहनत, लगन और दृढ़ संकल्प की एक प्रेरक कहानी है। उन्होंने साबित कर दिया कि अगर आपके पास एक सपना है और उसे पूरा करने का जज्बा है तो सफलता ज्यादा दूर नहीं है। भाविक कई नवोदित प्रतिभाओं और पेशेवरों के लिए एक प्रेरणा हैं, जो ब्रांडिंग और मार्केटिंग उद्योग में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।