पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच इजरायल ने ईरान को एक बार फिर से धमकी दी है। इजरायल ने कहा क‍ि वह ईरान को परमाणु बनाने से रोकने के ल‍िए हर तरह का कदम उठाने को तैयार है।

ईरान के नतांज परमाणु संयंत्र में तबाही मचाने वाले इजरायल ने धमकी दी है कि वह ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने के लिए हर कदम उठाने को तैयार है। इजरायल के विदेश मंत्री गबी अश्‍केनाजी ने साइप्रस में एक सम्‍मेलन के दौरान कहा कि वह ईरान के परमाणु बम हासिल करने के मंसूबों को नष्‍ट करने के लिए हर संभव कदम उठाने को तैयार है। इजरायल ने यह धमकी ऐसे समय पर दी है जब नतान्ज परमाणु स्थल को निशाना बनाकर हमला किये जाने के बाद ईरान ने शुक्रवार को 60 प्रतिशत शुद्धता तक यूरेनियम संवर्धन शुरू कर दिया। इतनी शुद्धता वाला यूरेनियम परमाणु हथियार के लिए जरूरी संवर्धन सीमा के करीब है और यह वियना में विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौते को बहाल करने की दिशा में दबाव डालने के उद्देश्य से किया गया है।

इजरायल ने यह धमकी ऐसे समय पर दी है जब नतान्ज परमाणु स्थल को निशाना बनाकर हमला किये जाने के बाद ईरान ने शुक्रवार को 60 प्रतिशत शुद्धता तक यूरेनियम संवर्धन शुरू कर दिया। इतनी शुद्धता वाला यूरेनियम परमाणु हथियार के लिए जरूरी संवर्धन सीमा के करीब है और यह वियना में विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौते को बहाल करने की दिशा में दबाव डालने के उद्देश्य से किया गया है।इस कदम से हालांकि तनाव बढ़ने की ही आशंका है। वह भी ऐसे समय में जब वियना में ईरान विश्व शक्तियों के साथ बातचीत कर रहा है कि कैसे अमेरिका को फिर से समझौते में लाया जा सके और इस्लामिक गणराज्य को कड़े आर्थिक प्रतिबंधों में छूट मिल सके। हालांकि, इसका दायरा ईरान को तनाव को जल्द कम करने का रास्ता भी उपलब्ध कराता है, अगर वह उसे चुनता है तो। बीते हफ्ते ईरानी परमाणु प्रतिष्ठान पर हुए हमले में सेंट्रीफ्यूज को नुकसान पहुंचने के बाद इस घोषणा का महत्व और बढ़ जाता है। हमले का संदेह इजराइल पर है। इजराइल ने अब तक हमले का दावा नहीं किया है लेकिन पश्चिम एशिया के दो प्रतिदंवद्वियों के बीच काफी समय से चल रहा छद्म युद्ध इस दावे की राह में आता है। ईरान की संसद के स्पीकर मोहम्मद बगेर कलीबफ ने एक ट्विटर पोस्ट में इस कदम की पुष्टि की थी, जिसे बाद में ईरानी सरकारी टेलीविजन पर भी उद्धृत किया गया। कलीबफ ने कहा, ‘युवा और अल्‍लाह में आस्था रखने वाले ईरानी वैज्ञानिकों ने 60 प्रतिशत संवर्धित यूरेनियम उत्पाद हासिल कर लिया है।’

By admin

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *