पिछले 4 अप्रैल को विस्तारा एयरलाइन की एक फ्लाइट में 47 यात्री कथित रूप से कोविड पॉजिटिव निकले हैं, जिसके बाद हांग-कांग ने भारत सहित पाकिस्तान और फिलीपीन्स से आ रही फ्लाइट्स पर बैन लगाया है.

नई दिल्ली: हांग-कांग ने भारत से वहां जा रही फ्लाइट्स पर 14 दिनों के लिए बैन कर दिया है. यहां 4 अप्रैल को विस्तारा एयरलाइन की एक फ्लाइट में कई यात्री कथित रूप से कोविड पॉजिटिव निकले हैं, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है. हांग-कांग ने यह बैन पाकिस्तान और फिलीपीन्स से आ रही फ्लाइट्स पर भी लगाया है. हांग-कांग सरकार की ओर से रविवार को जारी की गई एक रिलीज में इसकी जानकारी दी गई है. रिलीज में कहा गया कि ‘सरकार ने आज (18 अप्रैल) को भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाने का फैसला किया है. 20 अप्रैल की रात 12 बजे से अगले 14 दिनों तक हांग-कांग में इन देशों से आने वाली फ्लाइट्स लैंड नहीं कर सकती हैं.’

इस रिलीज में इन तीनों देशों को ‘अत्यधिक खतरे वाले ग्रुप ए’ की श्रेणी में रखा है, जिसके तहत इन देशों से आ रहे लोगों पर हांग-कांग की फ्लाइट्स में बोर्ड करने पर प्रतिबंध रहेगा. कुछ रिपोर्टर्स के हवाले से खबर आई है कि विस्तारा की फ्लाइट में 47 यात्री कोविड से संक्रमित मिले थे, इनमें से बहुत से लोग तब पॉजिटिव निकले, जिस दौरान वो अनिवार्य क्वारंटीन में थे. विस्तारा के प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि ‘विस्तारा कोविड से जुड़े भारत सरकार और जिस देश के लिए फ्लाइट जा रही है, वहां के, दोनों जगहों के गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करती है. हम किसी भी नए नियम का भी पालन करना जारी रखेंगे.’ इसके पहले हांग-कांग ने मुंबई-हांग-कांग रूट से आ रही फ्लाइट्स पर 2 मई तक प्रतिबंध लगाया था. इस रूट से आ रही विस्तारा की फ्लाइट में तीन यात्री पॉजिटिव मिले थे. इसके अलावा दिल्ली-हांग-कांग रूट पर भी 6 अप्रैल से 19 अप्रैल तक बैन लगाया गया था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर भारत से आने वाली हर फ्लाइट पर अगले 14 दिनों के लिए बैन लगाया गया है. हांग-कांग जा रहे सभी यात्रियों को कोविड की निगेटिव RTPCR रिजल्ट देना होगा, जो यात्रा से 72 घंटों के अंदर की ली गई होने चाहिए.

By admin

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *