अक्षय तृतीयअक्षय तृतीय

अक्षय तृतीया के मौके पर घर के किसी भी हिस्से में अंधेरा न होने देना एक शुभ संकेत है। इस दिन लोग पूजन हवन कर अपने ईष्ट देवता को खुश करते हैं और दान-पुण्य करते हैं। इस दिन के महत्व को समझते हुए बाजार में सोना-चांदी के अलावा मिट्टी के बर्तन खरीदना भी शुभ फलदायी माना जाता है।

अक्षय तृतीया का मुहूर्त भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस साल अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 4 घंटे 31 मिनट का होगा। लोग इस मुहूर्त में पूजन हवन करते हैं और अपनी कामनाएं मांगते हैं।

इस अवसर पर लोग सोना-चांदी के साथ अन्य चीजें भी खरीदते हैं। लेकिन पंडित धर्मेंद्र कृष्णा का कहना है कि सोना-चांदी के अलावा मिट्टी के बर्तन, जौ और पीतल के बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है। मिट्टी को सोने के बराबर माना जाता है और जौ और पीतल के बर्तन भी अधिक शुभ फल देते हैं।

वैसे तो अक्षय तृतीया को खुशियों का त्योहार माना जाता है। लोग इस दिन महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार करते हैं। इस दिन शायद ही कोई ऐसा शुभ मुहूर्त हो जो नहीं माना जाता हो।

इस त्यौहार को मनाने के लिए लोग घर को सजाते हैं और उसमें खुशी का माहौल बनाते हैं। घर को सजाने के लिए मालदीप, रंगों की फुहार, तोरण आदि का इस्तेमाल किया जाता है। लोग अपने घरों को सजाते हुए अपनी पूजा गृह भी तैयार करते हैं।

शुभ मुहूर्त को इंतजार करते हुए लोग पूजा करते हैं और अपने ईष्ट देव की अर्चना करते हैं। यह दिन दान-पुण्य करने के लिए भी बहुत शुभ माना जाता है। लोग धर्मिक स्थलों में जाकर दान देते हैं और गरीबों की मदद करते हैं।

इस दिन के मुहूर्त में बिना सोना-चांदी के बर्तन खरीदे लोग जगह जगह जाते हैं।

इस दिन दान-पुण्य बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। लोग दान देकर धन की वृद्धि करने का प्रयास करते हैं। इस दिन अनाज, जौ, मूंगफली, दूध, दही, गुड़, मिष्ठान, फल आदि दान किए जाते हैं। इनके अलावा कपड़ों, चादर, रुमाल, उत्तरियाँ भी दान में दिए जाते हैं।

इस दिन गंगा स्नान करना भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन जाते हुए कोई भी पाप नहीं लगता है।

इस अक्षय तृतीया के मौके पर अपने प्रियजनों को भी उपहार देना शुभ माना जाता है। इस दिन फूलों के बुके, गहने आदि उपहार दिए जाते हैं। इस दिन लोग एक दूसरे को दान देते हैं जिससे समृद्धि और खुशियां होती हैं।

इस अक्षय तृतीया पर घर को साफ-सुथरा रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन घर को सजाकर उसे शुभ बनाया जाना चाहिए। इस दिन कुछ महत्वपूर्ण नियम होते हैं जिन्हें लोगों को फॉलो करना चाहिए।

अक्षय तृतीय पर मिट्टी के बर्तन खरीदने के क्या हैं फायदे?

भारतीय संस्कृति में विभिन्न पर्वों के उत्सव मनाए जाते हैं, जो अपने धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के कारण विशेष महत्त्व रखते हैं। इनमें से एक पर्व है अक्षय तृतीय जो हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस दिन सोना-चाँदी के अलावा मिट्टी के बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अक्षय तृतीय पर मिट्टी के बर्तन खरीदने के क्या हैं फायदे।

  1. स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

मिट्टी के बर्तन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें खाद्य उपयोग करना शामिल है जो स्वस्थ खाने के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है। इन बर्तनों में भोजन पकने से भोजन का स्वाद बेहतर होता है। इसके अलावा ये बर्तन धातु या प्लास्टिक के बर्तनों की तुलना में आपके खाद्य पदार्थों से अधिक पोषण रखते हैं।

  1. सुख-समृद्धि का संकेत

आपके घर में सुख और समृद्धि का संकेत होता है। इस दिन मिट्टी के बर्तन खरीदना अधिक महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इन बर्तनों में खाद्य पदार्थ ज्यादा समृद्ध होते हैं जो आपके लिए धन और समृद्धि के उत्साह को बढ़ाते हैं।

  1. परंपरा के लिए महत्त्वपूर्ण

भारतीय संस्कृति में परंपरा का बहुत महत्त्व होता है। मिट्टी के बर्तन इसी परंपरा का हिस्सा होते हैं और इन्हें अक्षय तृतीय पर खरीदना आपकी परंपरा को आगे बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, ये बर्तन अपनी अद्भुत शिल्पकारी कला के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

  1. पर्यावरण के लिए सही

मिट्टी के बर्तन पर्यावरण के लिए बेहतर होते हैं। इन बर्तनों को उत्पादित करने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है और इनका उपयोग भी अधिक दिनों तक होता है। इसलिए, अक्षय तृतीय पर मिट्टी के बर्तन खरीदना पर्यावरण के लिए भी बेहतर होता है।

कैसे खरीदें मिट्टी के बर्तन अक्षय तृतीय पर?

अक्षय तृतीय के अवसर पर मिट्टी के बर्तन खरीदना एक विशिष्ट अनुभव हो सकता है। यदि आप इन बर्तनों को खरीदने का विचार बना रहे हैं, तो आपके मन में शायद कुछ सवाल होंगे कि आप कैसे इन बर्तनों को खरीद सकते हैं और कहाँ से खरीद सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आप अक्षय तृतीय पर मिट्टी के बर्तन कैसे खरीद सकते हैं।

  1. ऑनलाइन खरीदारी

आजकल, अधिकतर लोग ऑनलाइन खरीदारी का पसंद करते हैं। अक्षय तृतीय पर आप ऑनलाइन भी मिट्टी के बर्तन खरीद सकते हैं। आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नापडील, और अन्य वेबसाइटों पर जाकर इन बर्तनों की विस्तृत रेंज देख सकते हैं। यहां आपको अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं जैसे कि आप अपनी पसंद के अनुसार आकार, रंग और डिजाइन का चयन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप डिलीवरी भी करवा सकते हैं, जिससे आपको घर से निकलने की जरूरत नहीं होगी।

मिट्टी के बर्तन खरीदना चाहते हैं, तो आपके शहर में विभिन्न शॉप होंगे जो आपको इन बर्तनों के लिए विकल्प प्रदान करते होंगे। इन शॉपों में आपको अपनी पसंद के अनुसार बर्तन मिलेंगे, जिससे आप उन्हें अपने हाथों से महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चाहें तो वहां से भी ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और इन बर्तनों को अपने घर तक पहुंचवा सकते हैं।

  1. हस्तशिल्प बाजार

आप हस्तशिल्प बाजार में भी मिट्टी के बर्तन खरीद सकते हैं। ये बाजार आमतौर पर आपके शहर में कुछ दिनों के लिए लगते हैं और इन बाजारों में आपको विभिन्न स्थानों से लोगों द्वारा बनाए गए बर्तन मिलेंगे। इससे आप एक अनूठा बर्तन भी खरीद सकते हैं जो कि आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता हो।

  1. खाद्य सुविधाएं

कुछ खाद्य सुविधाओं भी अक्षय तृतीय पर मिट्टी के बर्तन बेचते हैं। इन सुविधाओं में आपको दही, घी, मालपुआ, लड्डू, और अन्य चटनियां मिलेंग

कुछ जरूरी टिप्स जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए

जब आप मिट्टी के बर्तन खरीदने के लिए बाजार में जाते हैं, तो आपको कुछ टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। इन टिप्स को अपनाकर आप बेहतर विकल्प खरीद सकते हैं और सही बर्तन चुन सकते हैं।

  1. बर्तन की गुणवत्ता: बर्तन की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, बर्तन की गुणवत्ता को समझने के लिए आपको बर्तन के भार को चेक करना चाहिए। भार ज्यादा होने से बर्तन का आकार बड़ा होता है और वह भारी हो जाता है।
  2. बर्तन का आकार: आपको बर्तन का सही आकार चुनना चाहिए। आपके घर में जितनी जगह है, उतना ही बड़ा बर्तन चुनना बेहतर होगा। यदि आप इस्तेमाल में लाने के बाद बर्तन को संभालने में मुश्किल महसूस करते हैं, तो उसे खरीदना अच्छा नहीं होगा।
  3. बर्तन की रंगत: आपको बर्तन की रंगत का भी ध्यान रखना चाहिए। यदि आप एक नेत्रवत बर्तन खरीदना चाहते हैं, तो आपको इसकी रंगत की जाँच करनी चाहिए। बहुत से बर्तनों में अच्छी
  4. बर्तनों की कीमत जांचें: आपको बर्तनों की कीमत को भी जांचना चाहिए जिससे आपको सही मूल्य मिल सके। आप अक्षय तृतीय के दौरान डिस्काउंट या ऑफर भी प्राप्त कर सकते हैं।
  5. बर्तनों की गुणवत्ता की जांच करें: बर्तनों की गुणवत्ता का आधार आपकी उन्हें उपयोग करने की व्यवस्था होती है। आप बर्तनों की गुणवत्ता के लिए उन्हें एक से दूसरे से तुलना कर सकते हैं। आप ऑनलाइन समीक्षाएं भी देख सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं द्वारा दी जाती हैं।
  6. बर्तनों की संख्या को ध्यान में रखें: अक्षय तृतीय के दौरान आप अधिक से अधिक बर्तन खरीदने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आप वही संख्या बर्तन खरीदें जो आपको जरूरत है।
  7. आपके लिए सही बर्तन चुनें: बर्तन का चयन आपकी आवश्यकताओं के आधार पर किया जाना चाहिए। अगर आप खाने की चीजें बनाने में रुचि रखते हैं तो आप खाने के लिए उपयुक