दिल की बीमारी एक गंभीर और जानलेवा स्थिति है। इसका खतरा कोविड-19 (Covid-19) के महामारी के बाद और भी बड़ गया है। पहले केवल अधिक उम्र के लोगों में ही हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक (Heart Attack) की समस्या ज्यादा होती थी। लेकिन अब युवाओं में भी हार्ट अटैक और इससे होने वाले मौत के मामले बढ़ते जा रहें हैं।

दिल शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसका मुख्य काम बाकी सभी अंगों को खून पहुंचाना होता है। ऐसे में यदि दिल में किसी प्रकार की बीमारी या क्षति हो जाए, तो यह जानलेवा साबित होती है। हाल ही में हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर की वजह से कई सेलिब्रिटी की भी मौत हुई है। इसमें कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastav), बिग बॉस-13 (Big Boss) विनर सिध्दार्थ शुक्ला (Siddhartha Shukla), मशहूर सिंगर केके (KK) जैसे नाम शामिल है।

  • अपने घर और किचन को रेनोवेट करें – होम डेकोर, किचन अप्लायंसेज आदि पर 70% तक की छूट|
  • हाल ही में हुए एक स्टडी में पाया गया है कि आपके पसंदीदा फूड आपके दिल के दुश्मन साबित हो सकते हैं। ऐसे में यदि आप पास्ता, पेस्ट्री, सफेद चावल खाना खूब पसंद करते हैं, तो आपकी दिल की धमनियां कम उम्र में ही काम करना बंद कर सकती है, जिसे मेडिकल भाषा में भी कहा जाता है।
  • क्या होता है

  • कम उम्र में दिल की बीमारी का होना प्रीमैच्यूर हार्ट डिजीज कहलाता है। प्रीमैच्यूर कोरोनरी आर्टरी डिजीज इसी कैटगरी में आता है, जिसे CAD के नाम से भी जाना जाता है। यह वह स्थिति होती है जिसमें धमनियों में प्लाक (Atherosclerosis) का बनने लगता है। इसके कारण हृदय की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है।

    एनसीबीआई के अनुसार, क्रमशः 45 और 55 वर्ष से कम आयु के पुरुषों और महिलाओं में कोरोनरी धमनियों का सिकुड़ना होना प्रीमैच्यूर कोरोनरी आर्टरी डिजीज का कारण बनता है।

    ​क्या है स्टडी

    कार्डियोलॉजी के अमेरिकन कॉलेज के मुताबिक खाने की आदतों के आधार पर किए गए स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि अलग-अलग तरह के अनाज अपने तत्व के अनुसार दिल पर नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं। CAD के मरीजों और हेल्दी हार्ट वाले लोगों से एक प्रश्नावली भरवाने के आधार पर इस बात की पुष्टि हुई है कि रिफाइंड अनाज दिल की धमनियों को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। वहीं, साबूत अनाज CAD के जोखिम को कम करते हैं।

    स्टडी के लीड ऑथर इस्फ़हान यूनिर्वसिटी ऑफ मेडिकल साइंस से मोहम्मद अमीन खजावी गास्करेई बताते हैं कि रिफाइंड अनाज और ज्यादा मात्रा में शुगर, तेल का सेवन समान रूप से अनहेल्दी होता है।

    ​ये फूड है जवां दिल के दुश्मन

    रिफाइंड अनाज या रिफाइंड कार्ब्स में मीठे से लेकर नमकीन तक कई सारे खाद्य पदार्थ ऐसे शामिल हैं, जो दिल के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसमें सफेद चावल, सफेद ब्रेड, मैदा, पास्ता, नूडल्स और बेक्ड आलू के चिप्स शामिल हैं। नाश्ते के रूप में उपयोग किए जाने वाले सीरिल में भी ज्यादातर रिफांइड अनाज मिला होता है। इसके अलावा मीठा खाने के शौकिन लोगों को बैगेल, केक, वफ़ल और पेस्ट्री से भी दूर रहना चाहिए। साथ ही स्मूदी, फ्लेवर्ड दही और स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन भी न के बराबर ही करें।

    ​इन कारणों से भी होता है

    PCAD या CAD के कुछ जोखिम कारकों में धूम्रपान, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह शामिल हैं। इसके साथ ही रोग बाद में सीने में दर्द (एनजाइना), स्टेनोसिस के साथ दिल का दौरा या धमनी की दीवार का पट्टिका टूटना जैसे कारण भी शामिल हैं।

    ​ये फूड करते हैं PCAD का जोखिम कम

    जहां रिफांइड अनाज खाने से समय से पहले हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है, वहीं साबुत अनाज का सेवन इस जोखिम को कम करने का काम करता है। साबुत अनाज हेल्थ लाभों का एक पूरा पैकेज होता है। ऐसे में भूरे चावल, जई, जौ, राई और मकई जैसे अनाज को अपने डायट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।