ब्राजील की सरकार ने आज साओ पाउलो में पेले, ब्राजील के खेलों के एक प्रतीक, जिन्हें “फुटबॉल का राजा” माना जाता है, के निधन पर शोक व्यक्त किया और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

सरकार के बयान में कहा गया है, “संघीय सरकार, गणतंत्र की अध्यक्षता के माध्यम से, साओ पाउलो शहर में उनकी मृत्यु के कारण, एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो, किंग पेले के परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती है।”

इस नोट पर प्रकाश डाला गया है कि “पेले, फ़ुटबॉल के राजा, अब तक के सबसे महान एथलीटों में से एक थे।

ब्राजील सरकार के संचार सचिवालय ने कहा, “केवल तीन बार के विश्व चैंपियन ने अपने कार्यों से प्रदर्शित किया कि एक महान एथलीट होने के अलावा, वह एक महान नागरिक और देशभक्त भी थे, जहां भी वे गए, उन्होंने ब्राजील का नाम ऊंचा किया।”

बयान में यह भी कहा गया है कि “गणतंत्र के राष्ट्रपति, जायर बोल्सोनारो, ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि वह उन्हें अपनी बाहों में ले लें और इस कठिन क्षण से उबरने के लिए उनके सभी परिवार और दोस्तों को शक्ति और विश्वास दें।

पेले, 23 अक्टूबर, 1940 को ट्रेस कोराकोएस, मिनस गेरैस शहर में पैदा हुए, एकमात्र ऐसे फुटबॉल खिलाड़ी थे जिन्होंने 1958, 1962 और 1970 में तीन बार विश्व कप जीता था। ब्राजील की राष्ट्रीय टीम और संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्राजील के क्लब सैंटोस और कॉसमॉस के लिए खेला।

वह 1995 और 1998 के बीच फर्नांडो हेनरिक कार्डोसो की सरकार में खेल मंत्री भी थे, और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (1999) द्वारा स्पोर्ट्समैन ऑफ द सेंचुरी और फीफा (2000) द्वारा फुटबॉलर ऑफ द सेंचुरी चुने गए थे।

ब्राज़ील और विश्व फ़ुटबॉल के दिग्गज, केवल तीन बार के विश्व कप विजेता, को 29 नवंबर को साओ पाउलो के अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जब उन्होंने सितंबर 2021 में पाए गए कोलन कैंसर के इलाज का पुनर्मूल्यांकन किया था, और एक श्वसन का उपचार किया था। संक्रमण, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ, कोविड -19 द्वारा बढ़ गया।

अपनी कैंसर सर्जरी के बाद से, पेले कीमोथेरेपी सत्रों के एक चक्र से गुज़रे हैं जिसके कारण उन्हें अपनी प्रगति की निगरानी के लिए कई बार अस्पताल जाना पड़ा।

पेले का स्वास्थ्य हाल के वर्षों में अन्य कारणों से भी खराब हो गया है, जैसे कि पीठ, कूल्हे और घुटने की समस्याएं, जिससे उनकी गतिशीलता कम हो गई और उन्हें सर्जरी कराने के लिए मजबूर होना पड़ा, साथ ही साथ गुर्दे की समस्या भी हुई, जिसने उनकी सार्वजनिक उपस्थिति को काफी कम कर दिया, हालांकि उन्होंने सोशल नेटवर्क पर सक्रिय रहे।