जापानी निर्देशक हयाओ मियाज़ाकी एक दशक के बाद 2023 में एक नई एनिमेटेड फीचर फिल्म रिलीज़ करेंगे, घिबली स्टूडियो और वितरक तोहो ने आज घोषणा की।

फिल्म का शीर्षक “किमिताची वा दो इकिरु का” (“आप कैसे रहते हैं”) है और 14 जुलाई, 2023 को जापानी सिनेमाघरों में आएगी।

फीचर फिल्म उसी शीर्षक के एक काम से प्रेरित है, जिसे 1937 में बच्चों के साहित्य लेखक जेनज़ाबुरो योशिनो ने प्रकाशित किया था।

वैरायटी पत्रिका के अनुसार, कहानी एक 15 वर्षीय किशोर के बारे में है, जो अंकल की डायरी की मदद से आध्यात्मिक परिपक्वता, गरीबी की खोज और जीवन के अर्थ की यात्रा पर है।

उत्पादन के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा किए बिना, घिबली स्टूडियोज ने मियाज़ाकी द्वारा हस्ताक्षरित एक पक्षी के रूप में दिखाई देने वाले चित्रण का विवरण पोस्ट किया है।

“विंग्स ऑफ द विंड” (2013) की शुरुआत के बाद, दस वर्षों में यह हयाओ मियाज़ाकी की पहली फिल्म होगी। उस समय, फिल्म निर्माता ने घोषणा की कि वह सेवानिवृत्त हो रहे हैं, लेकिन उन्होंने खुद को एक अन्य एनिमेटेड फीचर फिल्म के लिए समर्पित कर दिया।

जापान के अंदर और बाहर एनीमेशन सिनेमा के सबसे महत्वपूर्ण रचनाकारों में से एक माने जाने वाले हयाओ मियाज़ाकी अपना 82वां जन्मदिन मनाने से कुछ ही दिन दूर हैं।

उनकी फिल्मों में, कल्पना और वास्तविकता के बीच क्रॉसिंग के लिए विशिष्ट, आध्यात्मिकता, प्रकृति और बचपन द्वारा दृढ़ता से चिह्नित, “माई नेबर टोटरो” (1988), “प्रिंसेस मोनोनोक” (1997), “चिहिरो की यात्रा” (2001) हैं – जो जीतीं बर्लिन में उन्हें ऑस्कर और गोल्डन बियर – “द वॉकिंग कैसल” (2004) और “पोन्यो बाय द सी” (2008)।

वह टेलीविजन श्रृंखला के लेखक भी हैं – जैसे “कॉनन, द बॉय फ्रॉम द फ्यूचर” – और मंगा (जापानी कॉमिक स्ट्रिप्स), जैसे “नौसिका” श्रृंखला।

हयाओ मियाज़ाकी भी घिबली स्टूडियो के इसाओ ताकाहाटा के साथ संस्थापकों में से एक थे, जहाँ से वे सभी प्रस्तुतियाँ निकलीं।