देशसमाज

सिख धर्म के 10 वें गुरु, गुरु गोविंद सिंह से आशीर्वाद मांगा, आज है गुरु गोबिंद सिंह की जयंती

गुरु गोबिंद सिंह का जन्म 1666 में पटना में हुआ था।

अमृतसर:  गुरु गोविंद सिंह जयंती पर आज पंजाब के स्वर्ण मंदिर में हजारों भक्तों ने पूजा अर्चना की। उन्होंने सरोवर नामक पवित्र तालाब में डुबकी भी लगाई और इस दिन पैदा हुए सिख धर्म के 10 वें गुरु, गुरु गोविंद सिंह से आशीर्वाद मांगा। गुरु गोबिंद सिंह की जयंती दुनिया भर में बहुत हर्ष और उल्लास के साथ मनाई जाती है जहाँ दिन को चिह्नित करने के लिए भक्त विभिन्न गुरुद्वारों में जाकर धार्मिक गतिविधियों में भाग लेते हैं। गुरपुरब भी गरीबों और वंचितों की सेवा के लिए समर्पित है जैसा कि पवित्र गुरु की शिक्षाओं में निर्देशित है। एक आध्यात्मिक गुरु, योद्धा, कवि और दार्शनिक, गुरु गोबिंद सिंह का जन्म 1666 में पटना में हुआ था। उनका जन्मदिन हर साल दिसंबर या जनवरी के महीने में आता है और सिख धर्म के अनुयायियों द्वारा मनाया जाता है।

पवित्र दिन पर, नेताओं ने गुरु गोबिंद सिंह जयंती 2020 पर देश को शुभकामनाएं दीं।

“राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुरु गोविंद सिंह जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपना जीवन लोगों की सेवा करने और सत्य, न्याय और करुणा के मूल्यों को बनाए रखने के लिए समर्पित कर दिया। गुरु गोविंद सिंह जी का जीवन और शिक्षाएं हमें प्रेरित करती हैं।” ट्वीट किए।


“हम आदरणीय श्री गुरु गोबिंद सिंह जी को उनके प्रकाश पर्व (जयंती) पर नमन करते हैं,” पीएम मोदी ने अंग्रेजी और पंजाबी में ट्वीट किया।

पीएम मोदी ने गुरु गोविंद सिंह की शिक्षाओं और मूल्यों पर प्रकाश डालते हुए एक वीडियो भी पोस्ट किया।

“गुरु गोबिंद सिंह के मूल्य नए भारत के निर्माण की जड़ों में हैं। मुझे विश्वास है कि हम सभी गुरु गोविंद सिंह के मार्ग पर चलकर नए भारत के निर्माण के अपने संकल्प को मजबूत करेंगे”, प्रधान मंत्री ने कहा।

उपराष्ट्रपति एम। वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, “गुरु गोबिंद सिंह जयंती के शुभ अवसर पर आज देशवासियों को गुरु गोविंद सिंह जी के शुभ अवसर पर बधाई।”

उन्होंने कहा, “उनकी शिक्षाएं हमें बेहतर मानव बनने के लिए प्रेरित करती हैं और जरूरतमंदों, गरीबों और दलितों की सेवा के लिए मानवता का मार्गदर्शन करती हैं।”

“गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व (जयंती) के अवसर पर, मैं उनके पालन-पोषण और उनके चरणों में नमन करता हूं। दसवें सिख गुरु और खालसा पंथ के संस्थापक ने अन्याय और अधर्म के खिलाफ लड़ने के लिए खुद को समर्पित किया”, गृह मंत्री अमित शाह ने गुरु गोविंद सिंह जयंती 2020 पर ट्वीट किया।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी अपनी इच्छाओं को बढ़ाने और गुरु गोविंद सिंह को सम्मान देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

श्री पुरी ने ट्वीट किया, “श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मैं उनके प्रकाश पुराण में आध्यात्मिक गुरु, दार्शनिक और योद्धा, गुरु साहिब ने खालसा पंथ की स्थापना की।”

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के पटना साहिब गुरुद्वारा में पूजा अर्चना की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी मानव जाति की भलाई के लिए गुरु गोविंद सिंह के अपार योगदान को याद किया और कहा कि उनकी शिक्षाएं हमेशा लोगों को प्रेरित करेंगी।

“श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने अपना पूरा जीवन लोगों की सेवा करने और अन्याय के खिलाफ लड़ने के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने उदाहरण के साथ नेतृत्व किया और अनुकरणीय साहस और अपना सारा जीवन बलिदान कर दिया। उनकी शिक्षाएं आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी। मैं उनकी जयंती पर उन्हें नमन करता हूं।” , ”श्री सिंह ने ट्वीट किया।

Guru Gobind Singh Jayanti 2020 : गुरु गोबिंद सिंह जयंती पर गुरु गोबिंद सिंह के प्रेरणादायक विचार

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker