जॉब्स एवं करियरराजस्थानराज्य

Assistant Professor और Senior Demonstrator के पदों के लिए करे आवेदन

RPSC 2020: Apply for the posts of Assistant Professor and Senior Demonstrator

RPSC 2020: Apply for the posts of Assistant Professor and Senior Demonstrator

RPSC 2020 : Assistant Professor और Senior Demonstrator के पदों के लिए करे आवेदन

 

राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर


क्रमांकः सं.वि.सं. 08/भर्ती/A.P.&S.D. (Medical Education)/EP-1/2019-20                             दिनांक: 17.01.2020

राजस्थान लोक सेवा आयोग आयोग द्वारा चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए राजस्थान चिकित्सा सेवा (कॉलेजिएट ब्रांच) नियम, 1962 के अन्तर्गत विभिन्न विशिष्ठताओं में सहायक आचार्य (Assistant Professor) के 176 एवं वरिष्ठ प्रदर्शक (Senior Demonstrator) के 93 पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते है। शैक्षणिक योग्यता, पदों के वर्गवार वर्गीकरण व अन्य विस्तत जानकारी के लिए आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध उक्त पदों के विस्तृत विज्ञापन का अवलोकन करें। आवेदन अवधि, आवेदन प्रक्रियाव अन्य विवरण निम्नानुसार है:-

आयु सीमा दिनाक 01.01.2021 को अधिकतम आय सीमा 37 वर्ष से कम, सिवाय डी.एम./
पदों के डी.एम.सीएच, न्यूनतम अर्हता अपेक्षित करने वाले पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष होगी।
आवेदन अवधि दिनांक 22.01.2020 से दिनांक 10.02.2020 रात्रि 12.00 बजे तक।
आवेदन प्रक्रिया 1. उक्त पदों हेतु ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी आयोग आवेदन की वेबसाईट http://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने के सम्बन्ध में दिये गये दिशा-निर्देशों (Instructions for Applicants), विस्तृत विज्ञापन एवं संबंधित सेवा नियमों का अध्ययन आवश्यक रूप से करें। तदुपरान्त ही आवेदन करें। आनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन सबंधी सचना:- आवेदक द्वारा ऑनलाईन आवेदन Submit किये जाने के पश्चात् आवेदक को एस.एम.एस. के जरिए सूचना भेजी जायेगी जिसमें विसंगति होने पर अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन की अवधि के दौरान एवं आवेदन पत्र प्राप्ति की अंतिम दिनांक के पश्चात् 10 दिवस के भीतर त्रुटि संबंधी संशोधन कर सकता है। इसी तरह प्रथम चरण की परीक्षा समाप्त होने के पश्चात् आवेदक को ऑनलाईन आवेदन पत्र में संशोधन हेतु 10दिन का एक अतिरिक्त अवसर दिया जायेगा जिसके अन्तर्गत विषय/ पद, नाम,फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र के अलावा अन्य संशोधन कर सकता है। इस सबंध में आयोग की वेबसाईट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध विस्तृत विज्ञापन एवं दिये गये दिशा-निर्देशों का अवलोकन कर सकता है।
3. ऑनलाईन आवेदन करने हेतु अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाईन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध Apply online link को Click कर
अथवा ss.o. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से Login कर Citizen Apps (G2C) में उपलब्धRecruitmentPortal का चयन करना होगा।
4. Recruitment Portal पर आधार आधारित One Time Registration (OTR) भी कर अभ्यर्थी परीक्षा हेतु आवेदन कर सकता है।
5. अभ्यर्थियों को परीक्षा हेतु आवेदन पत्र भरने के पश्चात Recuritment Portal परउपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र क्रमांक (Application ID) जनरेट करना होगा।
6. आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात् आवेदन-पत्र क्रमांक (Application I.D.) आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन-पत्र क्रमांक अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन-पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview को आवेदन Submit नहीं माना जायेगा।
7. राजस्थान के पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग की क्रिमीलेयर श्रेणी के आवेदक तथा राजस्थान राज्य से भिन्न राज्यों के आवेदक अनारक्षित वर्ग के अन्तर्गत आते हैं। अतः ऐसे आवेदकों को अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित परीक्षाशुल्क देते हुए अनारक्षित वर्ग के अंतर्गत ही आवेदन करना होगा।
8. अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन-पत्र भरने के पश्चात् आवेदन पत्र व परीक्षा शुल्क रसीद की हार्ड कॉपी का प्रिन्ट आवश्यक रूपसे निकाल लेवे।

अन्य बिन्द व सूचना:- परीक्षा शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, प्रमाण पत्रों से संबंधित सूचना एवं परीक्षा से धित अन्य बिन्द व सूचना के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध नवीनतम एवं संशोधित परीक्षार्थियों देत आवेदन व परीक्षासंबंधीसामान्य दिशा-निदेश तथा सबधित सेवा नियमों का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेवें। इसके अतिरिक्त इस परीक्षा के संबंध में समय-समय पर जारी सूचनाओं का अवलोकन आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर कर सकते है। इसके अतिरिक्त किसी भी प्रकार के मार्ग निर्देशन/ मचना/ स्पष्टीकरण हेत राजस्थान लाक सवा आयोग, अजमर क परिसर में स्थित स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दरभाष स. 0145-2635212 एव 2635200 पर सम्पक किया जा सकता है। समस्त पत्र व्यवहार

सचिव, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर को सम्बोधित किया जाए।।

ऑफिसियल PDF

कृषि अधिकारी व कृषि अनुसंधान अधिकारी रसायन के पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

राजस्थान हाई कोर्ट में आशुलिपिक की सीधी भर्ती ऑनलाइन आवेदन करे

PTET-2020 : प्री टीचर एज्यूकेशन टेस्ट एवं 4 वर्षीय बी.ए.बी.एड./बी.एससी. बी.एड.-2020 के लिए करे आवेदन

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker