जॉब्स एवं करियर

कृषि अधिकारी व कृषि अनुसंधान अधिकारी रसायन के पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

कृषि अधिकारी और कृषि अनुसंधान अधिकारी - कृषि रसायन के लिए करे online आवेदन

कृषि अधिकारी व कृषि अनुसंधान अधिकारी – कृषि रसायन के पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर
आयोग द्वारा कृषि विभाग के लिए राजस्थान कृषि सेवा नियम, 1960 के अन्तर्गत कृषि अधिकारी (Agriculture Officer) व कृषि अनुसंधान अधिकारी – कृषि रसायन (Agriculture Research Officer – Agriculture Chemistry) के पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते है। पद स्थाई है तथा विभाग से प्राप्त कुल पदो की संख्या (पदों की संख्या में कमी/वृद्धि की जा सकती है) एवं उनमें आरक्षित पदों की संख्या निम्नानुसार है:-

नोट:-
1. कार्मिक (क-2) विभाग की अधिसूचना दिनांक 17.01.2013 के अनुसार किसी वर्ष विषेष में सीधी भर्ती के लिए अनुसूचित जातियों या, यथास्थिति, अनुसूचित जनजातियों के पात्र तथा उपयुक्त अभ्यर्थी उपलब्ध न होने की दषा में उनके लिए इस प्रकार आरक्षित रिक्तियों को पष्चात्वर्ती तीन भर्ती वर्षों के लिए अग्रनीत किया जाएगा। तीन भर्ती वर्षों की समाप्ति के पष्चात् ऐसी अग्रनीत की गयी रिक्तियां सामान्य प्रक्रिया के अनुसार भरी जायेगी परन्तु यदि किसी भर्ती वर्ष में भर्ती नहीं की जाती है, तो ऐसे भर्ती वर्ष को इस उपनियम के प्रयोजन के लिए संगणित नहीं किया जायेगा परन्तु यह और कि इस उप-नियम के अधीन सामान्य प्रक्रिया के अनुसार रिक्तियों का भरा जाना पद आधारित रोस्टर के अनुसार पदों के आरक्षण को प्रभावित नहीं करेगा और रोस्टर में आरक्षित पदों पर उपलब्ध रिक्तियों को अनुसूचित जातियो  या, यथास्थिति, अनुसूचित जनजातियों के व्यक्तियों मे  से भरा जा सकेगा जिनके लिए ऐसी रिक्ति पष्चात्वर्ती वर्षां  में उपलब्ध हो।
2. राजस्थान के अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित पदों हेतु पात्र एवं उपयुक्त अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं होने पर इन पदों को नियमानुसार सामान्य प्रक्रिया से भरा जायेगा।
3. किसी वर्ष विषेष में या तो विधवा या विच्छिन्न विवाह महिलाओं में से किसी में पात्र और उपयुक्त अभ्यर्थियों के उपलब्ध न होने की दषा में रिक्तियों को प्रथमतः अन्तर-परिवर्तन द्वारा, अर्थात् विधवाओं के लिए आरक्षित रिक्तियों को विच्छिन्न विवाह महिलाओं से या विपर्ययेन, भरा जा सकेगा। पर्याप्त रूप से विधवा और विच्छिन्न विवाह अभ्यर्थियों के उपलब्ध न होने के दषा में, न भरी गई रिक्तियां उसी प्रवर्ग की अन्य महिलाओं द्वारा भरी जायेगी और पात्र तथा उपयुक्त महिला अभ्यर्थियों के उपलब्ध न होने की दषा में उनके लिए इस प्रकार आरक्षित रिक्तियां उस प्रवर्ग के पुरूष अभ्यर्थियों द्वारा भरी जायेगी जिसके लिए रिक्तियां आरक्षित है। महिला अभ्यर्थियों के लिए इस प्रकार आरक्षित रिक्ति पष्चातवर्ती वर्ष के लिए अग्रनीत नहीं की जायेगी। विधवा और विच्छिन्न विवाह महिलाओ  सहित, महिलाओं के लिएआरक्षण को परवर्ग के भीतर क्षैतिज आरक्षण माना जायेगा अर्थात् परवर्ग की सामान्य योग्यता में चयनित महिला को भी पहले महिला कोटे के विरूद्ध समायोजित किया जायेगा।
4. विषेष योग्यजन एवं भूतपूर्व सैनिक के लिए दर्षाए गए आरक्षित पदों का आरक्षण क्षैतिज है अर्थात् अभ्यर्थी जिस वर्ग का होगा उसे उसी वर्ग के अन्तर्गत समायोजित किया जायेगा।
5. राजस्थान सिविल सेवा (भूतपूर्व सैनिकों का आमेलन) नियम, 1988 के अनुसार किसी वर्ष विषेष में जहां भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित कोई रिक्ति उपयुक्त भूतपूर्व
सैनिकों की अनुपलब्धता के कारण खाली रह जाती है तो उनके लिए इस प्रकार आरक्षित रिक्तियां सामान्य प्रक्रिया के अनुसार भरी जायेगी और रिक्तियों की समान संख्या अगले भर्ती वर्ष में अग्रनीत की जायेंगी तथा तत्पष्चात् ऐसी रिक्तियां व्यगत हो जायेगी।
6. राजस्थान दिव्यांगजन अधिकार नियम, 2018 के अनुसार जहां किसी भर्ती वर्ष में कोई रिक्ति उपयुक्त बैंचमार्क निःषक्तजन की अनुपलब्धता के कारण या किसी अन्य कारण से भरी नहीं जा सकी हो, तो ऐसी रिक्ति आगामी भर्ती वर्ष में अगे्रषित की जायेगी और यदि आगामी भर्ती वर्ष में भी उपयुक्त बैचमार्क निःषक्तजन उपलब्ध नहीं
होता है, तो उसे प्रथमतः निःषक्तता की निर्धारित विभिन्न श्रेणियों में अन्तरपरिवर्तन (प्दजमतबींदहम) कर भरा जायेगा। यदि उस वर्ष में भी कोई निःषक्तजन उपलब्ध
नहीं होता है तो नियोक्ता उस रिक्ति को निःषक्तजन के अलावा अन्य व्यक्ति से भर सकेगा।
7. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं भूतपूर्व सैनिक हेतु आरक्षित पदों का लाभ राजस्थान राज्य
के मूल निवासियो को ही देय है। अन्य राज्य के आवेदकों को उक्त लाभ देय नहीं होने के कारण उन्हें सामान्य वर्ग के अन्तर्गत ही आवेदन करना होगा।
8. अभ्यर्थी प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग ऑनलाइन आवेदन करें।

अनिवार्य शैक्षणिक योग्यताएं:-

Agriculture Officer :-
(i) M.Sc. (Agriculture) or M.Sc. (Horticulture) of a University established by Law in India.
(ii) Working knowledge of Hindi written in Devnagri Script and knowledge of Rajasthan Culture. Agriculture Research Officer – Agriculture Chemistry :-
(i) IInd Class M.Sc. Chemistry or IInd Class M.Sc. (Agri.) Chem. or Soil Science of a University established by Law in India.
(ii) Working knowledge of Hindi written in Devnagri Script and knowledge of Rajasthan Culture.

शैक्षणिक अर्हता संबंधी प्रावधान :-

उक्त पद की अपेक्षित शैक्षणिक अर्हता के अंतिम वर्ष में सम्मिलित हुआ हो या सम्मिलित होने वाला व्यक्ति भी आवेदन करने के लिए पात्र होगा, किन्तु उसे आयोग द्वारा आयोजित साक्षात्कार से पूर्व शैक्षणिक अर्हता अर्जित करने का सबूत देना होगा, अन्यथा वह अपात्र होगा।
नोट:- साक्षात्कार से पूर्व अभिव्यक्ति का आशय साक्षात्कार की प्रक्रिया प्रारम्भ होने की दिनांक (साक्षात्कार का पहला दिन) है।

आयु सीमा :- दिनांक 01.01.2021 को न्यूनतम 20 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष से कम।

रनिंग पे-बैण्ड :- पे-मैट्रिक्स लेवल संख्या L-14 (Grade pay-5400)
नोट:- राज्य सरकार के नियमानुसार परिवीक्षाकाल मे  नियत मासिक  वेतन (Fix Pay) देय होगा।

आवेदन अवधि :- दिनांक 24-01-2020 से दिनांक 12-02-2020 रात्रि 12-00 बजे तक।

आवेदन प्रक्रिया :- 

1. उक्त पद हेतु ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी आयोग की वेबसाईट  https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने के सम्बन्ध में दिये गये दिषा-निर्देषों https://rpsc.rajasthan.gov.in  विस्तृत विज्ञापन एवं संबंधित सेवा नियम का अध्ययन आवष्यक रूप से कर लेंवे। तदुपरान्त ही अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करें।
2. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल  https://rpsc.rajasthan.gov.in  पर उपलब्ध ।Apply online link को click  कर अथवा एस.एस.ओ. (SSO) पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से Log-in कर Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन करना होगा।
3. Recruitment Portal पर आधार आधारित One Time Registration (OTR) भी कर अभ्यर्थी परीक्षा हेतु ऑनलाईन आवेदन कर सकता है।
4. अभ्यर्थियों को परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के Recruitment Portal पर उपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र क्रमांक (Application I.D) जनरेट करना होगा।
5. अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क जमा करवाने हेतु अन्य किसी पोर्टल अथवा सुविधा का उपयोग नहीं करे ।
6. अभ्यर्थियों को उक्त परीक्षा शुल्क जमा करने की सुविधाओं में किसी भी प्रकार का शुल्क रिफण्ड नहीं किया जायेगा।
7. अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान आवेदन की अन्तिम दिनांक से पूर्व सुनिष्चित करें ताकि किसी प्रकार की भुगतान संबंधित Transaction का लम्बित सत्यापन समय रहते हो सके।
8. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के पष्चात् आवेदन-पत्र क्रमांक आवष्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन-पत्र क्रमांक(Application I.D.) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन-पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview  को आवेदनSubmit नहीं माना जायेगा।
9. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करते समय अगर किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो Recruitment Portal  पर दिये गये Helpdesk Number या E-Mail पर सम्पर्क करे ।
10. आवेदक जिस श्रेणी के तहत् आवेदन करने हेतु पात्र है, उसी श्रेणी में ऑनलाइन आवेदन करे ।
11. राजस्थान के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग की क्रिमीलेयर श्रेणी के आवेदक तथा राजस्थान राज्य से भिन्न राज्यों के आवेदक सामान्य वर्ग के अन्तर्गत आते हैं। अतः ऐसे आवेदकों को सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियो  के लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान करते हुए सामान्य वर्ग के अंतर्गत ही आवेदन करना होगा।
12. अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने के पष्चात् आवेदन पत्र व परीक्षा शुल्क रसीद की हार्ड काॅपी का प्रिन्ट आवष्यक रूप से निकाल लेंवे।
13. आयोग द्वारा अभ्यर्थी से उक्त प्रक्रियानुसार ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने के अतिरिक्त किसी भी परिस्थिति में किसी भी प्रकार का कोई ऑनलाइन या ऑफ़लाईन/हाथ से भरा हुआ आवेदन-पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा।

ऑफिसियल PDF के लिए क्लिक करे 

राजस्थान हाई कोर्ट में आशुलिपिक की सीधी भर्ती ऑनलाइन आवेदन करे

PTET-2020 : प्री टीचर एज्यूकेशन टेस्ट एवं 4 वर्षीय बी.ए.बी.एड./बी.एससी. बी.एड.-2020 के लिए करे आवेदन

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker