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सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों के दर्द की परेशानी दूर होगी, जाने ये हेल्थ टिप्स

Bones and joints pain will be removed in winter, know these health tips

सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों के दर्द की परेशानी दूर होगी, जाने ये हेल्थ टिप्स

आप सर्दियों में  5 तरीकों को  अपनाकर हड्डियों और जोड़ों के दर्द  परेशानी का ईलाज पा सकते है

जैसे ही सर्दियों की शुरुआत होती है तो सर्दियों में हड्डियों और जोड़ो का दर्द होना आम बात सी बात हों गयी  है। अकसर हर व्यक्ति को लगभग  हड्डियों और जोड़ो की बीमारी का  सामना ज्यादातर सर्दियों में करते है, सर्दियों में ये दर्द भी अधिक बढ़ जाता है। जिसका एक बड़ा कारन सर्दियों में ठण्ड से शरीर की नसों का सुकुड़ना है । यही नही सर्दियों में शरीर के लिए आवश्यक विटामिन D की कमी हों जाती है जिससे  हड्डियों और जोड़ो में दर्द होता है। इसीलिए हमें सर्दियों में अपने शरीर की  हड्डियों और जोड़ो का विशेष  ध्यान रखना होता है और सर्दियों में ये 5 काम जरूर करें।जिससे आपका हड्डियों और जोड़ों के दर्द की परेशानी दूर हो जाएगी

सुबह सूरज की धूप लें ( Get sunshine in the morning )
सूरज की किरणे हमारे शरीर के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद  है। सूरज की किरणों  से  शरीर को विटामिन D मिलता  है लेकिन  आमतैर पर शहरी लोग ठंड में धूप में बैठने की बजाय घर में  रजाई में बैठना ज्यादा पसंद करते है। इस कारण  से शरीर में विटामिन D की कमी होने लगती है।

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 सुबह सूरज की धूप लें ( Get sunshine in the morning )

जिस कारण  से सर्दियों में हड्डियों और जोड़ो का दर्द परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन सर्दियों में धूप में बैठना अत्यधिक अच्छा एवं फायदेमंद है। इससे जोड़ों के दर्द से काफी राहत अनुभव होता है। साथ ही आपको शरीर को प्राकृतिक विटामिन D भी मिलता है। जो आपको कही और से  नहीं मिल पायेंगा।

मालिश से राहत मिलेगी ( Massage will relieve )
उम्र के साथ लोगों को सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों के दर्द की परेशानी का काफी सामना करना पड़ता है। सर्दियों में ठंड के समय में उम्रदराज व्यक्तियों की हड्डियों में काफी दर्द रहता है। जिसकी वजह से लोग को चलने में परेशानी होती है।

मालिश से राहत मिलेगी ( Massage will relieve )
मालिश से राहत मिलेगी ( Massage will relieve )

जिससे राहत के लिए सर्दियों में  तेल से हड्डियां व जोड़ो पर मालिश करनी चाहिए जिससे  हड्डियां लचीली  हो जाती  है साथ ही सर्दियों में  पैरों  की अकड़न भी समाप्त हों जाती है अकड़न करने के लिए साथ योगासन भी कर सकते है ।

 

सुबह की सैर है फायदेमंद ( Morning walk is beneficial )
हररोज़ हमें सुबह की सैर  करनी चाहिए। हमेशा सुबह की सैर करने के काफी लाभदायक है लेकिन सर्दियों में सैर करना ओर भी ज्यादा फायदेमंद है।

 Morning walk is beneficial
सुबह की सैर है फायदेमंद ( Morning walk is beneficial )

न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक क्षमता भी बढ़ाने का काम सुबह की सैर करती है  तथा  साथ ही टेंशन  को भी  दूर करती  है। इसलिए सर्दियों में रोजाना  दौ से  तीन किलोमीटर सैर करनी चाहिए। जिससे हड्डियों और जोड़ो की अकड़न कम होंगी।

सर्दियों में गर्म पानी से नहाएं ( Take a hot shower in winter )

hot shower
hot shower

जिन्हें जोड़ों के दर्द की परेशानी रहती है उन्हें  वाले लोगों के लिए  सर्दियों  गुनगुने पानी में पैरों को कुछ देर डालकर रखने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलती है। इन्हें सर्दियों में गर्म पानी से ही स्नान करना चाहिए ।

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