Sci-Techदेशव्यापार

आज से MNP का नया नियम लागू , अब 3 दिन में बदल सकेंगे ओपरेटर

New MNP rules apply from today, Now operators can change in 3 days

आज से भारत में Mobile number portability  ( MNP ) का नया नियम लागू , अब 3 दिन में बदल सकेंगे ओपरेटर

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी  भारतभर में  उपलब्ध है,  लेकिन  शर्त  यह है की  ग्राहक को वर्तमान ऑपरेटर के साथ 90 दिनों (मोबाइल कनेक्शन की सक्रियता की तारीख से) की अवधि पूरी करनी होंगी , दूसरे ऑपरेटर को पोर्ट (PORT) करने के लिए पात्र होगा । इसी तरह, एक नए प्रदाता को पोर्ट करने के बाद नंबर 90 दिनों के लिए लॉक हो जाएगा.

Mobile number portability  ( MNP )  नया नियम

Mobile number portability  ( MNP ) प्रक्रिया की अवधि नये नियम अनुसार  3  दिन के अंदर हों जायेंगा  और पोर्टेबिलिटी के लिए एक नंबर को निष्क्रिय करने का समय लगभग 2 घंटे है। इस नियम के साथ MNP की मदद ओपरेटर के साथ ही सर्कल भी बदल सकते है. साथ ही पुराने नियमानुसार ग्राहक को वर्तमान ऑपरेटर के साथ 90 दिनों (मोबाइल कनेक्शन की सक्रियता की तारीख से) की अवधि पूरी करनी अनिवार्य होंगी .

Mobile number portability  ( MNP ) कैसे करे

How to do mobile number portability (MNP) :- MNP करेने के लिए  आपको अपने मोबाइल से एक sms करना होंगा . टाइप करे अंग्रेजी के बड़े अक्षरों   PORT <space> Mobile Number  को  1900 पर sms कर दीजिये .  उदाहरण के लिए मेरा नंबर है 9876543210 तो मुझे पोर्ट करने के लिए टाइप करना होंगा  PORT 9876543210 और इस sms  को 1900 पर भेज  देंगे  जहाँ  से हमे एक हमे  UPC Code आयेंगा जिसे हम नये ओपरेटर की सिम कार्ड लेने  समय बताना होंगा जिससे आपका Porting प्रक्रिया शुरू की जा सके नियमानुसार आपकी Porting तीन दिनों में Porting हों जायेंगी

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker