Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

Ankle care: अगर आपकी भी सर्दियों में एड़ियों के फटने से परेशान है तो ये आर्टिकल आपके लिये ही है

Ankle Care ( एड़ियों की देखभाल ) Ankle Care ( एड़ियों की देखभाल ) सर्दियों की शुरुआत के साथ ही एडियों की भी देखभाल शुरू कर देनी चाहिए जिसस...

Ankle Care ( एड़ियों की देखभाल )
Ankle Care ( एड़ियों की देखभाल )

Ankle Care ( एड़ियों की देखभाल )

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही एडियों की भी देखभाल शुरू कर देनी चाहिए जिससे हमे सर्दियों में एडियों फटने का डर ना रहे .  एडिया फटना आम बात है, सर्दियों में ठण्ड और गर्मी में बार बार आने जाने के कारण पैरो की एडियों में दरारे आने लगती है और फटने लगाती है. आप भी एडियो के फटने से परेशान होते ही होंगे, एडियों के फटने से आपको पैरो में दर्द होता है. जिस कारण आप सही से जूट-सेंडल-चप्प्पल आदि नही पहन पाते ये बड़ी समस्या है.

  एड़ियों के फटना (Ankle Clench ) का मुख्य कारण :- 

  • एड़ियों के फटने का कारण है एड़ियों में नमी की कमी  
  • हमारे अक्सर अनियमित खानपान से एड़ियों के फटने का कारण है.   
  • हमारे शरीर में विटामिन ई की कमी के कारण से एड़िया फटने लगती है.
  • कैल्शियम व आयरन की शरीर पर्याप्त मात्रा न मिल पाने के कारण से एड़ियां फट जाती हैं.

कैसे हम एड़ियों की देखभाल करे और एड़ियों को फटने से बचाए:-

एड़ियों को फटने से बचाए- सर्दियों में रोजाना हमें एडियों पर लोशन (क्रीम) या तेल लगाना चाहिए जिससे एडियों में नमी बनी रहे और एडिया फटे नही.  अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव कर के कुछ हद तक आप आपनी एड़ियों को फटने से बचा सकते है. हमे विटमिन ई को भोजन में लेना होंगा, विटामिन ई, कैल्शियम व आयरन का भरपूर मात्र में सेवन करने से एड़ियों को फटने से बचाया जा सकता है . ये सब हमे दूध, हरी सब्जियों, बादाम, और पपीता आदि मुख्य स्त्रोत है. जिनका सेवन हमे करना चाहिए. 

एड़ियों की देखभाल करे और कोमल बनाये:एड़ियों को फटने से पहले ही सर्दियों के शुरुआत से ही फुट स्क्रब का उपयोग करे, इससे एडियो की मरी हुयी चमड़ी निकल जाएँगी. इसके बाद तेल या क्रीम एडियों पर लगाये. फिर पैरो में मोज़े पहन ले  जिससे हल्की फटी एडी भी ठीक हो जाएँगी और ज्यादा नही फटेंगी.  

  • नारियल आयल -अगर एडिया पहले से ही फट गयी है तो उन्हें लगभग 10 दिन तक नारियल के तेल से रात को सोने से पहले फटी एडियों पर मसाज करे. और मोज़े पहन कर सो जाए, मोजो से बिस्तर ख़राब नही होंगा और पैरो में गर्मी बनी रहेंगी जो एडियों को ठीक करने में मददगार होंगी. कुछ ही दिनों में आपकी एडियों कोमल और मुलायम हो जाएँगी.  
  • ग्लिसरीन :-एडियों को मुलायम रखने और कोमल बनाने में ग्लिसरीन के कारगर रामबन इलाज है, सुबह शाम एडियों हो गर्म पानी से धोने के बाद उन पर ग्लिसरीन लगाने से फटी एडियों को जल्दी आराम मिलता है और ऐसा कुछ दिनों तक करने पर फटी एडियाँ ठीक हो जाती है.
  • नीम की पत्तियाँ और हल्दी :-नीम की पत्तियाँ और हल्दी का लेप बनाकर फटी एडियों पर लगाकर आप आराम पा सकते है, ऐसा दिन में दो बार करने से कुछ ही दिनों में आपकी एडियों कोमल और मुलायम हो जाएँगी 



कोई टिप्पणी नहीं