Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

राजस्थान नगर निगम चुनाव 2020: 11 नवंबर तक बन जाएगी शहर की सरकार, 11 महीने बाद आखिरकार तय तारीख

राजस्थान नगर निगम चुनाव 2020 राजस्थान नगर निगम चुनाव 2020: 11 नवंबर तक बन जाएगी शहर की सरकार, 11 महीने बाद आखिरकार तय तारीख दाे चरणाें में ह...

राजस्थान नगर निगम चुनाव 2020
राजस्थान नगर निगम चुनाव 2020

राजस्थान नगर निगम चुनाव 2020: 11 नवंबर तक बन जाएगी शहर की सरकार, 11 महीने बाद आखिरकार तय तारीख

  • दाे चरणाें में हाेगा चुनाव 250 वार्डाें में , 14 से भरे जाएंगे नामांकन, 3 नवंबर को परिणाम
  • दाेनाें निगमाें में 21 लाख वोटर चुनेंगे पार्षद, 10 नवंबर काे मेयर, 11 काे डिप्टी मेयर चुना जाएगा
  • कोरोना गाइडलाइन के तहत हर वोटर को मास्क लगाना जरूरी हाेगा, पहचान पर संदेह होने पर मास्क हटाना होगा

आखिरकार लम्बे इंतजार के बाद शहरी सरकार चुनने की तारीख का ऐलान हाे गया है। राजधानी जयपुर में दाे निगमाें के लिए दाे चरणाें में चुनाव करवाए जाएंगे। प्रथम चरण में नगर निगम हेरिटेज का चुनाव 29 अक्टूबर और द्वितीय चरण में नगर निगम ग्रेटर का चुनाव 1 नवंबर काे हाेगा। जबकि महापाैर का निर्वाचन 10 नवंबर और 11 नवंबर काे उपमहापाैर चुना जाएगा।

दाेनाें चरणाें के लिए नामांकन प्रक्रिया :- 14 अक्टूबर से शुरू हाेगी। मतदान सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा। मतगणना 3 नवंबर काे हाेगी। चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से होगा। शहर में 7500 ईवीएम उपयोग में लाई जाएगी।

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार लॉटरी निकाली जा चुकी है

  • हेरिटेज में एससी के 7 व एससी महिला के 4 वार्ड आरक्षित। एसटी 2 व एसटी महिला 1, ओबीसी 14 व ओबीसी महिला 7, सामान्य वर्ग 44 और सामान्य महिला के 21 वार्ड आरक्षित।
  • ग्रेटर में एससी 15 व एससी महिला 7, एसटी 5 व एसटी महिला 2, ओबीसी 21 व ओबीसी महिला 11, सामान्य वर्ग 59 और सामान्य महिला 30 वार्डो में आरक्षित है।
क्या अब भी टल सकते हैं चुनाव?
चर्चा है कि अभी भी नगर निगम चुनाव टल सकते हैं। सरकार चाहती है कि चुनाव अभी नहीं हों। सूत्रों की मानें तो कोरोना और त्योहारी सीजन में लॉ एंड ऑर्डर का हवाला देकर सरकार अधिसूचना से पहले चुनाव आगे बढ़ाने को लेकर हाई कोर्ट में प्रार्थना-पत्र लगा सकती है।

कांग्रेस-भाजपा ने पत्ते नहीं खोले
हेरिटेज व ग्रेटर दोनों में ओबीसी महिला मेयर की आरक्षित सीट हैं। दोनों ही पार्टियों ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं कि उनका दावेदार कौन होगा। ओबीसी महिला दावेदारी को लेकर दोनों ही राजनीतिक पार्टियों में असमंजस है। माना जा रहा है कि प्रत्याशियों के दावेदारी फाइनल होने के बाद उनमें से ही मेयर के लिए दावेदार माना जाएगा।

पार्षद पद के लिए कांग्रेस में 2500 और भाजपा में 1700 बायोडेटा आए

नगर निगम के पार्षद प्रत्याशी को चुनाव लड़ने के लिए ढाई लाख रुपए खर्च की सीमा निर्धारित की गई है।
लाउडस्पीकर का उपयोग रात्रि 10:00 से प्रातः 6:00 बजे तक पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।
कोरोना गाइडलाइन के साथ निभाएं वोटर धर्म

1. कोरोना काल के चलते मतदान केंद्र पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क अनिवार्य होगा। मतदाता की पहचान पर संदेह होने पर मास्क हटाया जा सकेगा। 
2. मतदान केंद्र में सैनिटाइजर करने के पश्चात ही प्रवेश दिया जाएगा। सैनिटाइज करने के लिए मतदान केंद्र पर पुलिसकर्मी, होमगार्ड, सिविल डिफेंस या एनसीसी टीमें होंगी। 
3. सोशल डिस्टेंस की पालना सुनिश्चित करने के लिए मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए 3 पंक्तियां पुरुष, महिला और दिव्यांगजन व वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से होंगी। 
4. हर पंक्ति में मतदाता के लिए 6 फीट की दूरी पर खड़े रखने हेतु गोले निर्धारित किए जाएंगे। 
5. मतदान के दौरान मतदान में नियुक्त किसी भी कार्मिकों कोविड-19 के लक्षण पाए जाएंगे तो उसे अलग कर दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Header Ads