World Music Day 2020: इन ऐप्स और डिवाइसेज की मदद से सुने म्यूजिक, जाने ये खास दिन

World Music Day

आज वर्ल्ड म्यूजिक डे है और म्यूजिक एक ऐसा जरिया है जिसके जरिए हम खुद का मनोरंजन करते हैं। कई रिसर्चर्स ने तो म्यूजिक थेरेपी के जरिए कई तरह की मानसिक अवसाद से पीड़ित रोगियों का भी ईलाज किया है।

   इस हाइटेक जेरनेशन के लिए म्यूजिक का एक्सेस करना बेहद ही आसान हो गया है। जहां पहले हम ऑडियो कैसेट्स और रिकॉर्ड्स के जरिए या फिर रेडियो के जरिए म्यूजिक का आनंद ले पाते थे वहीं, आज के समय में हर किसी के पास अपना निजी म्यूजिक डिवाइस है।
   
    लोग स्मार्टफोन्स, स्मार्ट डिवाइसेज, ईयरबड्स, हेडफोन्स जैसे एक्सेसरीज के जरिए म्यूजिक को जब चाहें एक्सेस कर सकते हैं। इंटरनेट के इस दौर में हमारे स्मार्टफोन्स के लिए कई ऐसे म्यूजिक ऐप्स भी मौजूद हैं जिसके जरिए हम कभी भी कहीं भी अपनी पसंद के म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ऐप्स और डिवाइसेज के बारे में बताने जा रहा हैं।

म्यूजिक ऐप्स | Music apps

सबसे पहले हम बात करते हैं म्यूजिक ऐप्स की, Apple Music, Spotify, Youtube Music, Amazon Music, gaana, JioSaavn, Airtel Wynk जैसे म्यूजिक ऐप्स आजकल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इन म्यूजिक ऐप्स के जरिए आप जब चाहें अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं। ये सभी ऐप्स Android और iOS के ऐप स्टोर्स से फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। इन ऐप्स को आप फ्री में या फिर प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रीमियम यूजर्स को फायदा ये होता है कि इन ऐप्स के जरिए वो ऑफलाइन स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। यानि की बिना इंटरनेट के भी डाउनलोड किए हुए गाने जब मर्जी हो सुन सकते हैं। वहीं, फ्री यूजर्स केवल ऑनलाइन म्यूजिक ही स्ट्रीम कर सकते हैं।

0/Post a Comment/Comments

ad

ad