MPBSE Result 2020: कब आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, जानिये

रिजल्ट्स
MPBSE Result 2020: कब आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, जानिये

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (एमपीबीएसई) इस हफ्ते 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 10वीं क्लास की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा हो गया है। इस हफ्ते बोर्ड रिजल्ट जारी करने की तारीख का फैसला करेगा। अब बाकी परीक्षाओं का आयोजन नहीं होगा। शुरू में तो बोर्ड ने परीक्षा के आयोजन का फैसला किया था लेकिन बाद में कोरोनावायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखकर फैसला टाल दिया।

वेबसाइट जहां देख सकेंगे रिजल्ट


रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र निम्नलिखित वेबसाइटों पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।
mpbse.nic.in
mpresults.nic.in

इस साल करीब 11.5 लाख छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी। परीक्षा कोरोनावायरस महामारी की वजह से पूरी नहीं हो पाई। शुरू में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि रिजल्ट अब तक हो चुकीं परीक्षाओं के आधार पर तैयार किया जाएगा। जिन विषयों की परीक्षा रद्द हो गई है, उनके लिए छात्रों की मार्कशीट में pass लिखा होगा।

12वीं क्लास की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा। करीब 8.5 लाख छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी। यह परीक्षा 15 जून को समाप्त हुई। 12वीं का रिजल्ट अगले महीने तक आने की उम्मीद है। 12वीं क्लास की परीक्षा 2 मार्च से शुरू हुई थी और 19 मार्च तक चली थी। ऐच्छिक विषयों समेत करीब 17 विषयों की परीक्षा लॉकडाउन के बाद हुई। लॉकडाउन के बाद 9 जून से बाकी विषयों की परीक्षा शुरू हुई थी।

आपको बता दें कि देश भर में कोरोनवायरस संक्रमण को रोकने के लिए मार्च के आखिरी हफ्ते में लॉकडाउन किया गया था। लॉकडाउन की वजह से परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इस लॉकडाउन से पहले मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड के जिन विषयों की परीक्षा हो गई थी, उन विषयों की उत्तपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है।

0/Post a Comment/Comments

ad

ad