Hindi Recipes

दम आलू (Dum Aloo) की सब्जी करवाचौथ स्पेशल

दम आलू – Dum Aloo करवाचौथ स्पेशल

दम आलू (Dum Aloo) की सब्जी करवाचौथ स्पेशल, दम आलू (Dum Aloo )  एक स्वादिष्ट सब्जी बनने की दो आसन से तरीके हम ने इस आर्टिकल में बताई है कल करवाचौथ है इस वजह से आज हम ये  स्पेशल करवाचौथ रेसेपी के लिए हम पेश कर रहे है !

दम आलू

सामग्री-

दम आलू (Dum Aloo) की सब्जी करवाचौथ स्पेशल के लिए  आलू, हल्दी, मिर्ची, नमक, जीरा, घी या तेल, हरी मिर्च, हरी धनिया, गरम-मसाला, अमचूर, नमक, प्याज, गरम-मसाला, दही,मटर इत्यादि!

विधि-1

छोटे-छोटे आलू हों परन्तु सब एक साइज के होने चाहिए। इन आलुओं को धोकर छील ले,फिर चाकू से खूब गोद लें व नमक के पानी में डालती जाएँ। करीब एक घण्टे तक आलुओं को इस पानी में डबे रहने दें। फिर आलुओं को पानी में से निकाल कर कपड़े से पोंछ लें और कड़ाही में घी या तेल डालकर गलाबी होने तक तल लें। कुकर में घी डालें। प्याज व टमाटरों को पीसकर कुकर में डाल दें, साथ में हल्दी, मिर्ची, नमक, जीरा इत्यादि भी डाल दें। जब मसाला घी छोड़ने लगे तो दही डाल दें और पाँच मिनट तक फिर पकाएँ। इसके बाद आलू डाल दें। जब मसाला आलू में लिपटने लगे तो थोड़ा-सा खोया मसल कर डाल दें व गरम-मसाला भी। जब मसाला आलुओं से भली-भाँति लिपट जाए तब थोड़ा-सा पानी डालकर पकाएँ। बाद में थोड़ा-सा अमचूर डाल दें। ये Dum Aloo बड़े स्वादिष्ट बनते हैं।दम आलू (Dum Aloo) की सब्जी करवाचौथ स्पेशल

विधि-2

थोड़े-से बड़े आलू लें, फिर धोकर छील लें और लम्बाई की तरफ से ऊपर से आलू की टोपी उतार लें और चाकू की सहायता से आलू को खोखला कर लें। मटर छीलें और आलू की खुरचन के साथ घी में भूनें, नमक-मिर्च डालकर गलाने के लिए थोड़ा-सा पानी डालें। गलने पर कटी हरी मिर्च, हरी धनिया, गरम-मसाला, अमचूर डालें। फिर इस भराव को आलू में भर दें व ऊपर से टोपी लगा दें। बन्द करने के लिए धागे से बाँधे या सींक लगा दें जिससे भूनते समय मसाला बाहर न निकले। अब कुकर में घी डालकर, प्याज, टमाटर, हल्दी, मिर्च, नमक डालकर हल्का गुलाबी होने तक भूनें, घी छोड़ने पर भरे हुए आलू डाल दें। मसाला लिपटने पर पानी डालें और बनने पर उतारें। ऊपर से हरी धनिया डालें।
– भराव के लिए मटर के साथ खोया, पिस्ता, बादाम और काजू भी भर सकते हैं।दम आलू (Dum Aloo) की सब्जी करवाचौथ स्पेशल

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker