Breaking News

सुपर ओवर से इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर ICC वर्ल्ड कप जीता

सुपर ओवर से इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर ICC वर्ल्ड कप जीता

सुपर फाइनल / इंग्लैंड एक बाउंड्री ज्यादा लगाकर वर्ल्ड कप चैंपियन बना, सुपर ओवर में लक्ष्य की बराबरी करके भी न्यूजीलैंड हारा


  • सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 2 बाउंड्री लगाईं और 15 रन बनाए, न्यूजीलैंड ने भी 15 रन बना लिए, पर केवल एक बाउंड्री लगा पाया
  • बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड कप का विजेता बना
  • इंग्लैंड की तरफ से सुपर ओवर में बटलर और स्टोक्स ने बैटिंग की, ट्रेंट बोल्ट ने यह ओवर फेंका
  • न्यूजीलैंड की तरफ से गुप्टिल और जिमी नीशम बल्लेबाजी करने उतरे, जोफ्रा आर्चर ने ओवर फेंका
लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप के फाइनल में हरा दिया। वह पहली बार खिताब जीतने में कामयाब रहा। इंग्लैंड वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश बना। इससे पहले वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका खिताब जीता था। न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरे फाइनल में हार गई। पिछली बार उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था। बेन स्टोक्स और जोस बटलर की शतकीय साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम चैम्पियन बनने में सफल रही। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में 241 रन ही बना सकी। मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ।
इंग्लैंड ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए। उसके लिए बटलर और स्टोक्स ने बल्लेबाजी की। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने गेंदबाजी की। न्ूजीलैंड के लिए मार्टिन गुप्टिल और जेम्स नीशम ने बल्लेबाजी की। दोनों ने 15 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर ने गेंदबाजी की। ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड चैम्पियन बना।



सुपर ओवर इंग्लैंड की बैटिंग
पहली गेंदस्टोक्स ने 3 रन लिए
दूसरी गेंदबटलर ने 1 रन लिया
तीसरी गेंदस्टोक्स ने चौका लगाया
चौथी गेंदस्टोक्स ने 1 रन लिया
पांचवीं गेंदबटलर ने 2 रन लिए
छठी गेंदबटलर ने चौका लगाया

स्टोक्स 84 रन बनाकर नाबाद रहे
स्टोक्स और जोस बटलर ने पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। स्टोक्स ने नाबाद 84 रन बनाए। बटलर 59 रन बनाकर आउट हुए। जॉनी बेयरस्टो 36 रन बनाकर फर्गुसन की गेंद पर आउट हुए। कप्तान इयॉन मॉर्गन 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जेम्स नीशम की गेंद पर लॉकी फर्गुसन ने उनका कैच लिया। जेसन रॉय 17 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मैट हेनरी ने टॉम लाथम के हाथों कैच आउट कराया। जो रूट 7 रन बनाकर ग्रैंडहोम की गेंद पर आउट हो गए।
निकोलस ने करियर का 9वां अर्धशतक लगाया
टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बनाए। उसके लिए हेनरी निकोलस ने 55 और टॉम लाथम ने 47 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के लिए लियम प्लंकेट और क्रिस वोक्स ने 3-3 विकेट लिए। निकोलस ने वर्ल्ड कप में अपना पहला और करियर का 9वां अर्धशतक लगाया।
विलियम्सन और निकोलस ने अर्धशतकीय साझेदारी की
केन विलियम्सन 30 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें लियम प्लंकेट ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया। विलियम्सन ने निकोलस के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। रॉस टेलर 15 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। जेम्स नीशम 19 रन बनाकर प्लंकेट की गेंद पर जो रूट को कैच थमा बैठे। कॉलिन डी ग्रैंडहोम 16 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हुए।
गुप्टिल लगातार 9वीं पारी में अर्धशतक नहीं लगा सके
न्यूजीलैंड ने पहला विकेट मार्टिन गुप्टिल (19 रन) का खोया। उन्हें क्रिस वोक्स ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। गुप्टिल लगातार 9वीं पारी में अर्धशतक लगाने में नाकाम रहे। उन्होंने पिछला अर्धशतक श्रीलंका के खिलाफ इसी वर्ल्ड कप में लगाया था।


आर्चर इंग्लैंड के लिए एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
विकेटगेंदबाजसाल
20जोफ्रा आर्चर2019
18मार्क वुड2019
16क्रिस वोक्स2019
16इयान बॉथम1992
14एंड्रयू फ्लिंटॉफ2007
कल रात में बारिश के कारण टॉस में 15 मिनट की देरी हुई
इससे पहले दोनों टीमों ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। कल रात हुई बारिश के कारण टॉस में 15 मिनट की देरी हुई। मैच दोपहर 03:00 बजे की जगह दोपहर 03:15 बजे शुरू हुआ।
दोनों टीमें
इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड।
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, रॉस टेलर, जेम्स नीशम, टॉम लाथम (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्गुसन।
इस वर्ल्ड कप में लॉर्ड्स पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम हर बार जीती
कौन जीताकिसके खिलाफजीत का अंतर
पाकिस्तानदक्षिण अफ्रीका49 रन
ऑस्ट्रेलियाइंग्लैंड65 रन
ऑस्ट्रेलियान्यूजीलैंड86 रन
पाकिस्तानबांग्लादेश94 रन





कोई टिप्पणी नहीं