Breaking News

LIVE / दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट गिरा, शाकिब ने मार्कराम को बोल्ड किया


  • बांग्लादेश ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 330 रन बनाए, यह उसका वनडे में हाइएस्ट स्कोर है
  • शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम ने पांचवीं बार वनडे में शतकीय साझेदारी की
  • रहीम ने 80 गेंद पर 78 और शाकिब ने 84 गेंद पर 75 रन बनाए

 
खेल डेस्क. वर्ल्ड कप का 5वां मुकाबला बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को लंदन के ओवल में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बांग्लादेश ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 330 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम के दो बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं। फाफ डुप्लेसिस और डेविड मिलर क्रीज पर हैं। इससे पहले टीम की शुरुआत खराब रही। क्विंटन डीकॉक 23 रन के निजी स्कोर पर रनआउट हुए। इसके बाद एडेन मार्कराम 45 रन बनाकर शाकिब अल हसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने डुप्लेसिस के साथ 51 रन की साझेदारी की।
बांग्लादेश ने वनडे में अपना हाइएस्ट स्कोर बनाया। उसका पिछला हाइएस्ट स्कोर 6 विकेट पर 329 रन था। यह पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में बनाया था। बांग्लादेश इस वर्ल्ड कप में 300+ रन बनाने वाली पहली एशियाई टीम है। उसके अलावा सिर्फ इंग्लैंड की टीम ही 300+ रन बनाए हैं। उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही पहले मैच में 311 रन बनाए थे।

शाकिब-रहीम ने पांचवीं बार शतकीय साझेदारी की
बांग्लादेश के लिए मुशफिकुर रहीम ने 80 गेंद पर 78 रन बनाए। वहीं, शाकिब अल हसन ने 75 रन बनाए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए रहीम के साथ 142 रन की साझेदारी की। शाकिब-रहीम ने पांचवीं बार वनडे में शतकीय साझेदारी की। महमूदुल्लाह ने आखिरी ओवरों 33 गेंद पर 46 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने इस दौरान तीन चौके और एक छक्का लगाया। दक्षिण अफ्रीका के लिए क्रिस मॉरिस, एंडीले फेहलुकवायो और इमरान ताहिर ने दो-दो विकेट लिए।
बांग्लादेश ने चार साल बाद अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
स्कोरकिसके खिलाफमैदानसाल
330/6दक्षिण अफ्रीकाओवल2019
329/6पाकिस्तानढाका2015
326/3पाकिस्तानढाका2014
324/5श्रीलंकादांबुला2017
बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप में अपना हाइएस्ट स्कोर बनाया
स्कोरकिसके खिलाफमैदानसाल
330/6दक्षिण अफ्रीकाओवल2019
322/4स्कॉटलैंडनेल्सन2015
288/7न्यूजीलैंडहैमिल्टन2015
283/9भारतढाका2011




तमीम-सौम्य ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े
ओपनर तमीम इकबाल 16 रन बनाकर एंडीले फेहलुकवायो की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने सौम्य सरकार के साथ पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। सौम्य 42 रन बनाकर क्रिस मॉरिस की गेंद पर पवेलियन लौट गए। मोहम्मद मिथुन 21 गेंद पर 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें ताहिर ने बोल्ड किया। ताहिर का यह 100वां वनडे हैं। मोसादेक हुसैन 20 गेंद पर 26 रन बनाकर मॉरिस की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने महमूदुल्लाह के साथ छठे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की।
अमला की जगह मिलर अफ्रीकी टीम में
इससे पहले अफ्रीकी कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बांग्लादेश के चोटिल ओपनर तमीम इकबाल टीम में शामिल किए गए हैं। उन्हें मैच से पहले फिट घोषित किया गया। वहीं, अफ्रीकी टीम में दो बदलाव हुए। चोटिल हाशिम अमला की जगह डेविड मिलर और ड्वाइन प्रीटोरिस की जगह क्रिस मॉरिस को टीम में शामिल किया।

दक्षिण अफ्रीका पहले मैच में इंग्लैंड से हारा था
दक्षिण अफ्रीका का यह दूसरा मुकाबला है। उसे पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। बांग्लादेश की टीम इस वर्ल्ड कप में अपने सफर की शुरुआत करेगी। दोनों टीमों के बीच आठ साल बाद वर्ल्ड कप में कोई मुकाबला खेला जा रहा है। इससे पहले दोनों टीमें 2011 में ढाका में भिड़ी थीं। तब दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 206 रन से हराया था।
दोनों टीमें
दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम, रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर।
बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्या सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, महमूदुल्लाह, मोसादेक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहदी हसन, मुस्तफिजुर रहमान।

वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका से सिर्फ एक मैच जीत सका बांग्लादेश
दोनों टीमें इस मैदान पर पहली बार आमने-सामने होंगी। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों की हालिया फॉर्म की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका दो साल बाद वहां खेलेगी। पिछली बार 2017 में वह तीन में से दो वनडे में हार गई थी। बांग्लादेश की टीम पिछले 4 मैच में इंग्लिश मैदानों पर सिर्फ एक में ही जीत हासिल कर पाई है।
बांग्लादेश-दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 20 मैच खेले गए हैं। इनमें से दक्षिण अफ्रीका ने 17 और बांग्लादेश ने सिर्फ 3 जीते हैं। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें अब तक 3 बार आमने-सामने हो चुकी है। इनमें बांग्लादेश को सिर्फ एक में जीत मिली। वहीं, दक्षिण अफ्रीका को दो मुकाबलों में सफलता मिली है।