Breaking News

11 हजार कीमत के रेडमी नोट 7S में है प्रीमियम फीचर्स, कंपनी का दूसरा फोन जिसमें है 48MP का रियर कैमरा

रिव्यू /11 हजार कीमत के रेडमी नोट 7S में है प्रीमियम फीचर्स, कंपनी का दूसरा फोन जिसमें है 48MP का रियर कैमरा

Redmi Note 7S detailed review, know features price and specifications

  • नोट 7एस ऑनिक्स ब्लैक, रूबी रेड और सेफायर ब्लू कलर ऑप्शन में उपलब्ध है
  • 3GB रैम वाले वैरिएंट की कीमत 10,999 रुपए जबकि 4GB रैम वाले वैरिएंट की कीमत 12,999 रुपए

गैजेट डेस्क. भारत में बजट स्मार्टफोन को लेकर श्याओमी का सब-ब्रांड रेडमी काफी लोकप्रिय है। कुछ समय पहले ही रेडमी ने नोट 7 सीरीज लॉन्च कि जिसमें सबसे पहले रेडमी नोट 7 और रेडमी नोट 7 प्रो को लॉन्च किया गया। हाल ही में कंपनी ने नोट 7 सीरीज को आगे बढ़ाते हुए भारतीय बाजार में रेडमी नोट 7S लॉन्च किया है। यह कंपनी का दूसरा स्मार्टफोन है जिसमें कंपनी ने 48 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है जो सबसे पहले नोट 7 प्रो में देखने को मिला था। इसके अलावा फोन में नोट 7 का प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। तो आइए जानते हैं इस्तेमाल करने में कैसा है रेडमी का नया नोट 7S...

  • डिजाइन में क्या है खास

·         दिखने में रेडमी नोट 7 एस बिल्कुल नोट 7 प्रो जैसा ही दिखता है। कंपनी ने इसे नोट 7 और नोट 7 प्रो के बीच कीमत के अंतर को कम करने के उद्देश्य से लॉन्च किया है। नोट 7 एस में ग्लोसी डिजाइन है इसके फ्रंट और बैक दोनों तरफ कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन मिलता है।
·         ग्लॉसी बैक पैनल की वजह से यह प्रीमियम फील तो देता है लेकिन इसपर उंगलियों के निशान लग जाते हैं। कंपनी ने नोट 7 सीरीज के तीनों मॉडल के फ्रंट पैनल में छोटा सा नॉच दिया है, जिसमें सेल्फी कैमरा फिट है। बॉडी के कोने काफी घुमावदार है।
·         फोन के ऊपरी हिस्से में आईआर एमिटर और सेकेंडरी माइक्रोफोन के अलावा 3.5 एमएम का हेडफोन जैक मिलता है। आईआर एमिटर से फोन रिमोट कंट्रोल में कन्वर्ट होकर स्मार्ट होम डिवाइस को कंट्रोल करता है।
·         रेडमी नोट 7 एस में एक हाइब्रिड डुअल सिम ट्रे है जो आपको निराश कर सकता है क्योंकि इसमें या तो दो नैनो सिम या फिर एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि सेगमेंट के अन्य फोन में डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट मिलता है।
·         नोट 7 एस के बैक पैनल पर डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है जैसे नोट 7 प्रो में भी देखने को मिलता है। कैमरे के ठीक नीचे एलईडी फ्लैश लाइट दी गई है। इसके अलावा बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर भी है जो इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं आती।


  • स्पेसिफिकेशन में क्या है खास
·         फोन में 6.3 इंच का डिस्प्ले है जिसमें 1080*2340 पिक्सल का रेजोल्यूशन मिलता है। फोन में कई डिस्प्ले मोड है जिनके इस्तेमाल से आप अपनी पसंद के अनुसार कलर टेंपरेचर एडजस्ट कर सकते हैं।
·         फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर है जो रेडमी नोट 7 में भी है। यह प्रोसेसर आसुस जेनफोन मैक्स प्रो एम2 में भी दिया गया है। यह एंड्रॉइड 9 पाई पर बेस्ड पर आधारित मीयूआई 10.3 चलता है। मीयूआई में थीम सपोर्ट भी उपलब्ध है और इसके मदद से आप सॉफ्टवेयर के लुक को कस्टमाइज कर सकते हैं
·         रैम और स्टोरेज के हिसाब से इसे दो वैरिएंट में उतारा गया है। यह 3GB+32GB स्टोरेज वैरिएंट के साथ 4GB+64GB स्टोरेज वैरिएंट में उपलब्ध है। 3GB रैम वाले वैरिएंट की कीमत 10,999 रुपए जबकि 4GB रैम वाले वैरिएंट की कीमत 12,999 रुपए है। कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 4 जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ और वाई-फाई और चार सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम सपोर्ट शामिल है।

  • परफॉर्मेंस, बैटरी और कैमरा में क्या है खास
·         यह मल्टीटास्किंग के लिए बेहतरीन स्मार्टफोन है, इसका फिंगरप्रिंट सेंसर भी तेजी से काम करता है। सिक्योरिटी के लिए फोन में दिया फेस अनलॉक फीचर कम रोशनी में भी तेजी से काम करता है।
·         रेडमी नोट 7एस में भी 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है और यह भी समान बैटरी लाइफ प्रदान करती है। हमने एचडी वीडियो लूप टेस्ट जिसमें रेडमी नोट 7एस ने 13 घंटे का बैकअप दिया। फोन के बॉक्स में 10W का चार्जर मिलता है जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। यह चार्जर आधे घंटे में फोन एक घंटे में 65% तक चार्ज कर देता है।
·         नोट 7एस में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा मिलता है। इसके अलावा सेल्फी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। कैमरा ऐप उसी तरह है जैसा हमने दूसरे श्याओमी फोन में देखा और इसमें एचडीआर और कलर फिल्टर्स के साथ एआई सीन रिकग्निशन सपोर्ट भी है। पोर्ट्रेट, पैनोरमा, नाइट और प्रो सहित कैमरा मोड भी इसमें हैं।

  • हमारी राय
वैसे तो रेडमी नोट 7 एस और रेडमी नोट 7 लुक्स के मामले में लगभग एक समान ही है लेकिन हार्डवेयर के मामले में दोनों में अंतर है। दोनों के रियर कैमरा सेटअप में अंतर है। अगर आप फोटोग्राफी के शौकिन है तो आपको रेडमी नोट 7एस के साथ जाना चाहिए। कैमरा परफॉर्मेंस ज्यादा महत्व नहीं रखती तो नोट 7 कम कीमत में नोट 7 भी ले सकते हैं।