Breaking News

मोदी सरकार-2 / अजीत डोभाल अगले 5 साल एनएसए बने रहेंगे, कैबिनेट मंत्री का भी दर्जा मिला

नरेंद्र मोदी और अजीत डोभाल। (फाइल)

मोदी सरकार-2 / अजीत डोभाल अगले 5 साल एनएसए बने रहेंगे, कैबिनेट मंत्री का भी दर्जा मिला

  • एनएसए डोभाल का नाम रॉ के बेहतरीन अफसरों में शुमार
  • सर्जिकल स्ट्राइल और एयर स्ट्राइक की योजना का श्रेय डोभाल को दिया जाता है

नई दिल्ली. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल का कार्यकाल 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। साथ ही उन्हें केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया। सोमवार को सरकार ने इस पर मुहर लगाई। डोभाल को यह जिम्मेदारी राष्ट्रीय सुरक्षा में उनके योगदान को देखते हुए दी गई है। सर्जिकल स्ट्राइल और एयर स्ट्राइक की योजना का श्रेय डोभाल को दिया जाता है। 

फरवरी में सीआरपीएफ जवानों पर हुए पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले में 250 से ज्यादा आतंकियों के मारे गए थे। इससे पहले 28-29 सितंबर 2016 को भारतीय सेना ने पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंकियों के लॉन्चिंग पैड्स को ध्वस्त किया था।
पहले अधिकारी जिन्हें कीर्ति चक्र मिला

डोभाल 1968 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने अपना अधिकांश समय आईबी में काम करते हुए बिताया। वे आईबी प्रमुख भी रहे हैं। उन्होंने छह साल पाकिस्तान में बिताए हैं। वे पहले पुलिस अधिकारी हैं जिन्हें 1988 में कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। डोभाल को पंजाब और श्रीनगर में आतंकियों के खिलाफ मजबूत कार्रवाई करने के लिए भी जाना जाता है।