Breaking News

वर्ल्ड कप LIVE / रूट-बटलर के अर्धशतक, दोनों ने 80 गेंद पर 101 रन जोड़े

मोहम्मद हफीज ने इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन को बोल्ड किया।
  • पाकिस्तान ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 348 रन बनाए, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी
  • टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज से 7 विकेट से हार गया था पाकिस्तान
  • इंग्लैंड ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 104 रन से शिकस्त दी थी
खेल डेस्क. पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप के छठे मुकाबले में इंग्लैंड को 349 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के 4 विकेट गिर चुके हैं। जो रूट और जोस बटलर क्रीज पर हैं। आखिरी आउट होने वाले बल्लेबाज बेन स्टोक्स रहे। स्टोक्स ने 18 गेंद पर 13 रन बनाए। वे शोएब मलिक की गेंद पर विकेट के पीछे सरफराज अहमद के हाथों कैच आउट हुए।
वहाब ने वनडे में 787 दिन बाद विकेट लिया
इससे पहले कप्तान इयॉन मॉर्गन ने 18 गेंदें खेलीं, लेकिन 9 रन ही बना पाए। मोहम्मद हफीज ने उन्हें बोल्ड किया। जॉनी बेयर्स्टो 31 गेंद पर 32 रन बनाकर आउट हुए। वे वहाब रियाज की गेंद पर विकेट के पीछे सरफराज अहमद के हाथों कैच आउट हुए। वहाब ने वनडे इंटरनेशनल में 787 दिन बाद विकेट लिया है। इससे पहले उन्होंने 7 अप्रैल 2017 को प्रोविडेंस के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ विकेट लिया था। तब उन्होंने 9 ओवर में 69 रन देकर कीरन पॉवेल का विकेट लिया था।
इंग्लैंड ने रिव्यू और विकेट दोनों गंवाए
जेसन रॉय 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शादाब खान ने एलबीडब्ल्यू किया। शादाब की अपील पर अंपायर ने जेसन को आउट दे दिया था। जेसन अंपायर के फैसले से अंसतुष्ट दिखे और उन्होंने रिव्यू ले लिया। हालांकि, रिव्यू में मैदानी अंपायर का सही निकला और जेसन को पवेलियन लौटना पड़ा। वाहेब रियाज की गेंद पर बेयर्स्टो को सरफराज ने विकेट के पीछे लपका।
नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम पर खेले जा रहे इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 348 रन बनाए। इंग्लैंड के खिलाफ इस वर्ल्ड कप यह किसी टीम का यह हाइएस्ट स्कोर है। वर्ल्ड कप के किसी मैच में बिना शतक लगे यह किसी टीम का सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2015 के वर्ल्ड कप में यूएई के खिलाफ 6 विकेट पर 341 रन बनाए थे।
पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में बिना शतक लगाए तीसरी बार 335+ रन का स्कोर बनाया
स्कोर
देश
किसके खिलाफ
मैदान
साल
348/8
पाकिस्तान
इंग्लैंड
नॉटिंघम
2019
341/6
दक्षिण अफ्रीका
यूएई
वेलिंगटन
2015
339/6
पाकिस्तान
यूएई
नेपियर
2015
338/5
पाकिस्तान
श्रीलंका
स्वानसी
1983


इंग्लैंड की ओर से मोइन अली और क्रिस वोक्स सबसे सफल गेंदबाज रहे। मोइन ने 50 और वोक्स ने 71 रन देकर 3-3 विकेट लिए। वोक्स ने अपने एक ही ओवर में सरफराज अहमद और वहाब रियाज के विकेट लिए। उन्होंने 4 कैच भी पकड़े। वे इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी, जिन्होंने बतौर फील्डर वर्ल्ड कप के किसी मैच में 4 कैच पकड़े हैं। मार्क वुड ने 53 रन देकर 2 विकेट लिए।वर्ल्ड कप में बतौर फील्डर 4 कैच पकड़ने वाले वोक्स पहले इंग्लिश क्रिकेटर
खिलाड़ी
देश
किसके खिलाफ
मैदान
साल
मोहम्मद कैफ
भारत
श्रीलंका
जोहानेसबर्ग
2003
सौम्य सरकार
बांग्लादेश
स्कॉटलैंड
नेलसन
2015
उमर अकमल
पाकिस्तान
आयरलैंड
एडिलेड
2015
क्रिस वोक्स
इंग्लैंड
पाकिस्तान
नॉटिंघम
2019

कैच छूटने के बाद हफीज ने 70 रन बनाए
हफीज ने वर्ल्ड कप में अपना हाइएस्ट स्कोर बनाया

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद हफीज हाइएस्ट स्कोरर रहे। वे 62 गेंद पर 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 84 रन बनाकर आउट हुए। हफीज ने 39 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। हफीज का वर्ल्ड कप में यह हाइएस्ट स्कोर है। इससे पहले उनका वर्ल्ड कप में हाइएस्ट स्कोर नाबाद 61 रन था, जो उन्होंने 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। 
हफीज जब 14 रन पर थे, तब आदिल रशीद की गेंद पर जेसन रॉय से उनका कैच छूट गया था। हफीज का वर्ल्ड कप में यह दूसरा अर्धशतक है। हफीज के अलावा पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम और कप्तान सरफराज अहमद ने भी अर्धशतक लगाए। बाबर आजम 66 गेंद पर 63 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 4 चौके और एक छक्का लगयाा। बाबर ने 50 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। उनका वर्ल्ड कप में यह पहला अर्धशतक है। सरफराज अहमद 44 गेंद पर 55 रन बनाकर आउट हुए। सरफराज ने 40 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया।
पाकिस्तान की मजबूत शुरुआत
इससे पहले पाकिस्तानी ओपनर्स ने टीम को मजबूत शुरुआत दी। फख्र जमां और इमाम-उल-हक ने पहले विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। जमां को 36 रन के निजी स्कोर पर मोइन अली ने आउट किया। इमाम 44 रन बनाकर मोइन की गेंद पर ही आउट हुए। इमाम उल-हक 6 रन से अर्धशतक बनाने से चूक गए। आसिफ अली को मार्क वुड ने पवेलियन भेजा। आसिफ 14 के निजी स्कोर पर डीप कवर में जॉनी बेयर्स्टो के हाथों कैच आउट हुए।
इंग्लैंड ने 1, पाकिस्तान ने 2 बदलाव किए
नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में हो रहे इस मैच के लिए इंग्लैंड ने अंतिम-11 में एक बदलाव किया है। उसने लियाम प्लंकेट की जगह मार्क वुड को शामिल किया है। वहीं, पाकिस्तान ने 2 बदलाव किए हैं। उसने हैरिस सोहेल और इमाद वसीम की जगह शोएब मलिक और आसिफ अली को प्लेइंग-11 में शामिल किया है।
पिछले 11 वनडे से जीत नहीं पाया पाकिस्तान
इंग्लैंड टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा चुका है। वहीं, पाक को अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। सरफराज अहमद की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम लगातार 11 मैच हार चुकी है। उसे पिछली जीत 27 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली थी। दोनों टीमें इस मैदान पर 17 दिनों बाद दोबारा से आमने-सामने होगी। पिछले मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीन विकेट से हराया था। तब पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 340 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने सात विकेट के नुकसान पर 49.3 ओवर में 341 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया था।
पाकिस्तान ने नॉटिंघम में इंग्लैंड से सिर्फ तीन मैच जीते
इस मैदान पर दोनों टीमों के रिकॉर्ड की बात करे तो पाकिस्तान ने यहां 14 मैच खेले। इनमें 7 जीते और इतने ही मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ यहां आठ में से पांच मुकाबलों में उसे हार मिली है। वह तीन मैच ही जीत सका। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने यहां 34 में 17 मैच जीते। 14 में उसे हार मिली। जबकि, दो मैच टाई रहा और एक में नतीजा नहीं निकला।

दोनों टीमें : 
इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयर्स्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोइन अली, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड।
पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), फख्र जमां, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, हसन अली, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर।