Breaking News

Cricket World Cup 2019 : भारत जीता, अफगानिस्तान को 11 रन से हराया


World Cup Cricket : शमी की हैट्रिक से भारत जीता, अफगानिस्तान को 11 रन से हराया 

साउथेम्पटन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में भारत (indian cricket team) ने अफगानिस्तान (afghanistan cricket team) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन अफगानी स्पिनरों ने भारत के इस फैसले को गलत साबित कर दिया और पूरी टीम निर्धारित 50 ओवर में 8 के नुकसान पर 224 रन ही बना सकी। भारत की ओर से विराट कोहली (67) और केदार जाधव (52) ने अर्धशतक लगाया। इस तरह भारत ने अफगानिस्तान को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इस लक्ष्य को बचा लिया और मोहम्मद शमी की हैट्रिक की मदद से अफगानिस्तान को 213 रन पर समेट कर मैच 11 रनों से जीत लिया।
अफगानिस्तान ने दी बराबरी की टक्कर
भारत के छोटे लक्ष्य के सामने अफगानिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। मोहम्मद नबी (52) को छोड़कर उसका कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक भी नहीं बना सका, लेकिन करीब-करीब सभी बल्लेबाजों ने उपयोगी अंशदान देकर आखिरी ओवर तक भारत की टेंशन बढ़ाए रखी। अफगानिस्तान की ओर से गुलबदीन नैब ने 27, रहमत शाह 36, हसमतुल्लाह शाहिदी 21, नजीबुल्लाह जादरान ने 21, राशिद खान ने 14 रन बनाए। इन बल्लेबाजों के उपयोगी अंशदान की मदद से अफगानिस्तान करीब-करीब जीत के करीब पहुंच गया था, लेकिन पहले 49वें ओवर में बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की और फिर 50वें ओवर में शमी ने हैट्रिक लेकर भारत को बेहद रोमांचक मुकाबले में 11 रन से जीत दिला दी।
भारत के गेंदबाजों ने की शानदार गेंदबाजी
छोटे लक्ष्य का बचाने के लिए भारतीय गेंदबाजों ने जान की बाजी लड़ा दी। उन्हें अपने क्षेत्ररक्षकों से भी पूरा सहयोग मिला। मोहम्मद शमी ने 9.5 ओवर में एक मेडन के साथ 40 रन देकर 4 विकेट लिए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल को दो-दो विकेट मिला।
विश्व कप 219 की पहली हैट्रिक और भारत की 50वीं जीत
इस जीत के साथ भारत विश्व कप में तीसरा ऐसा देश बन गया, जिसने 50 या उससे अधिक मैच जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया 67 जीत के साथ इस टेबल में टॉप पर है।
इस मैच में मोहम्मद शमी का लगाया हैट्रिक इस विश्व कप में पहला हैट्रिक है। वह दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनें, जिन्होंने भारत की ओर से विश्व कप में हैट्रिक लगाया है। उन्होंने इस मामले में चेतन शर्मा की बराबरी की।
नहीं चली भारतीय बल्लेबाजी
आज भारतीय बल्लेबाज शुरू से ही संघर्ष करते नजर आए। पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर जब टीम का स्कोर सिर्फ सात रन था तभी मुजीब उर रहमान ने रोहित शर्मा (1) को बोल्ड कर दिया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन मोहम्मद नबी की गेंद पर राहुल रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में शॉर्ट थर्ड मैन पर हजरतुल्लाह जजाई को आसान कैच थमा बैठे। राहुल का विकेट 64 पर गिरा। उन्होंने 53 गेंद पर दो चौकों की मदद से 30 रन बनाए। इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विजय शंकर भी बड़ी पारी नहीं खेल सके। वह 41 गेंद पर 29 रन बनाकर रहमत शाह की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। इस बीच कोहली ने अपने वनडे करियर का 52वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद वह अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए। नबी की गेंद पर कट करने की कोशिश में वह 67 रन पर आउट हो गए। 63 गेंद की अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके लगाए। भारत का स्कोर 30.3 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 135 रन हो गया था। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव की जोड़ी क्रीज पर थी। ये दोनों विकेट पर जमे तो जरूर रहे, लेकिन रनों के लिए तरसते रहे। धोनी रनगति तेज करने के दबाव में राशिद खान की गेंद पर लंबा शॉट मारने की कोशिश में स्टंप हो गए। वह अपने वनडे करियर में आठ साल बाद स्टंप हुए हैं। इससे पहले वो 20 मार्च 2011 को चेन्नई में विंडीज के खिलाफ देवेंद्र बिशू गेंद पर स्टम्प हुए थे। इत्तेफाक से धोनी दोनों बार अपने वनडे करियर में विश्व कप में ही स्टम्प हुए हैं। धोनी ने 52 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 28 रन ही बनाए। धोनी के बाद केदार जाधव ने अपना अर्धशतक पूरा किया और वह अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 52 रन बनाए। 68 गेंद की पारी में केदार ने तीन चौके और एक सिक्स लगाया। बाकी के किसी बल्लेबाज ने उल्लेखनीय योगदान नहीं दिया। टीम इंडिया की पारी 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 224 रन पर समाप्त हुई।
अफगानिस्तान की ओर से गुलबदीन नैब और मोहम्मद नबी ने दो-दो विकेट लिए तो मुजीब उर रहमान, आफताब आलम, राशिद खान और रहमत शाह ने एक-एक विकेट लिया।
लाइव अपडेट
अफगानिस्तानी पारी
- 46वें ओवर में चहल ने राशिद को किया आउट। अब अफगानिस्तान को जीत के लिए चाहिए 24 गेंद पर 32 रन। विकेट बचे हैं तीन।
- अफगानिस्तान का संघर्ष जारी है। अब वह लक्ष्य के काफी करीब पहुंच गया है। अफगानिस्तान ने 45 ओवर में उसने छह विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए हैं और जीत से 30 गेंद पर 40 रन दूर है और चार विकेट शेष हैं।
- बल्लेबाजी के लिए राशिद खान आए।
- रहमत शाह और हसमतुल्लाह शाहिदी के बाद मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह जादरान एक बार फिर अफगानिस्तान पारी को ट्रैक पर ले आए थे। इस बीच 42वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने नजीबुल्लाह को 21 रन पर आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। नजीबुल्लाह ने 23 गेंदों में दो चौके की मदद से 21 रन बनाए। मोहम्मद नबी 27 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद।
- अफगानिस्तान ने अपनी पारी के 150 रन पूरे किए। टीम का स्कोर 40 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 157 रन। नबी- 25, नजीबुल्लाह- 16 रन।
- अफगानिस्तान का पांचवां विकेट गिरा। युजवेंद्र चहल ने असगर अफगान को बोल्ड मारा। टीम का स्कोर 35 ओवर में पांच विकेट पर 130 रन।
- धीमी मगर अपनी पारी की बदौलत रहमत शाह और हसमतुल्लाह शाहिदी धीरे-धीरे मैच को भारत की पकड़ दूर ले जा रहे थे, लेकिन 29वें ओवर में इन दोनों को जसप्रीत बुमराह ने आउट कर मैच में भारत की वापसी कराई। रहमत शाह ने 63 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 36 रन बनाए तो हसमतुल्लाह शाहिदी ने 45 गेंद पर दो चचौके की मदद से 21 रन की पारी खेली।
- रहमत शाह और हसमतुल्लाह शाहिदी अफगानिस्तान की इनिंग्स को शेप देने में लगे हैं। इन दोनों ने धीरे-धीरे ही सही अफगानी पारी के 100 रन पूरे किए और भारतीय गेंदबाजों को विकेट से दूर रखा है। अफगानिस्तान का स्कोर 27 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 104 रन।
- अफगानिस्तान की बेहद धीमी बल्लेबाजी जारी। रहमत शाह और हसमतुल्लाह शाहिदी क्रीज पर। टीम का स्कोर 21 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 76 रन। रहमत- 23, शाहिदी- 4 रन पर।
- बल्लेबाजी करने के लिए हसमतुल्लाह शाहिदी क्रीज पर आए।
- अफगानिस्तान को दूसरा झटका लगा। हार्दिक पांड्या ने कप्तान गुलबदीन नैब को 27 रन पर पैवेलियन भेजा। अफगानिस्तान का स्कोर 17 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 66 रन।
- रहमत शाह और नैब दोनों संभलकर खेलते हुए अफगानिस्तानी की पारी को 50 पार ले गए। टीम का स्कोर 12 ओवर में एक विकेट पर 54 रन। नैब- 21, रहमत- 11 रन।
- रहमत शाह और नैब अफगानिस्तानी पारी को संवारने की कोशिश में जुटे। टीम का स्कोर 10 ओवर में एक विकेट पर 37 रन। नैब- 10, रहमत- 5 रन।
- बल्लेबाजी करने रहमत शाह आए।
- भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह और मोहम्मद शमी की गेंद पर अफगानिस्तान के दोनों ओपनर सहज नहीं थे। इसका जल्द ही फायदा मोहम्मद शमी को मिला। उन्होंने जजाई को 10 रन के स्कोर पर बोल्ड मार दिया। अफगानिस्तान का स्कोर 7 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 21 रन।
- छठे ओवर की आखिरी गेंद बुमराह ने बाउंसर डाली। इस पर नैब के कॉट एंड बोल्ड का चांस था, लेकिन बुमराह कैच नहीं पकड़ सके।
- अफगानिस्तान की बेहद धीमी शुरुआत। टीम का स्कोर 5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 16 रन। जजाई- 8, नैब- 2 रन।
- चौथे ओवर में जजाई बाल-बाल बचे। बुमराह की गेंद पर एज लगकर दूसरी स्लिप से थोड़ी दूर से गेंद निकल गई।
- पारी के तीसरे ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर भारत ने हजरतुल्लाह जजाई के खिलाफ एलबीडब्लू की अपील की। अंपायर ने नकार दिया। भारत ने रिव्यू लिया, लेकिन अंपायर का फैसला बरकरार रहा।
- अफगानिस्तान की पारी शुरू। हजरतुल्लाह जजाई और गुलबदीन नैब क्रीज पर उतरे।
भारतीय पारी
- भारतीय पारी के आखिरी ओवर में केदार जाधव ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इस ओवर में भारत ने दो और विकेट खोए। इस तरह भारत निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 224 रन बना सका। इस तरह अफगानिस्तान के सामने भारत ने जीत के लिए 225 रनों की चुनौती रखी।
- भारत का छठा विकेट गिरा। 49वें ओवर में हार्दिक पांड्या आउट।
- 47वें ओवर की पांचवीं गेंद पर राशिद खान की गेंद पर अंपायर ने केदार जाधव को एलबीडब्लू करार दिया, लेकिन रिव्यू में वह बच गए।
- धोनी के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या मैदान में आए।
- 45वें ओवर की पहली गेंद पर अफगानिस्तान ने महेंद्र सिंह धोनी को आसान रन आउट का मौका गंवाया, लेकिन इसका फायदा धोनी नहीं उठा सके। राशिद खान ने इसी ओवर की तीसरी गेंद धोनी को स्टंप करा दिया। धोनी ने 52 गेंद पर तीन चौके की मदद से 28 रन बनाए।
- केदार जाधव और महेंद्र सिंह धोनी की बेहद धीमी बल्लेबाजी जारी। भारत का स्कोर 40 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 175 रन। धोनी- 22, जाधव- 21 रन।
- विराट कोहली के आउट होने के बाद भारतीय पारी रुक सी गई है। महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव काफी धीमी गति से बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 36 ओवर में 152 रन। धोनी- 8, जाधव- 12 रन।
- महेंद्र सिंह धोनी का साथ देने के लिए मैदान में केदार जाधव आए।
- मोहम्मद नबी ने टीम इंडिया को दिया बड़ा झटका। शानदार लय में खेल रहे कप्तान विराट कोहली को रहमत शाह के हाथों आउट कराकर पैवेलियन भेजा। कोहली ने 63 गेंद पर पांच चौके की मदद से 67 रन बनाए।
- बल्लेबाजी करने महेंद्र सिंह धोनी उतरे।

- भारत का तीसरा विकेट गिरा। रहमत शाह ने विजय शंकर को एलबीडब्लू किया। उन्होंने 41 गेंद पर दो चौके की मदद से 29 रन बनाए।
- विजय शंकर विराट कोहली का अच्छा साथ निभा रहे हैं। इन दोनों मिलकर भारतीय पारी को 23वें ओवर में सौ पार पहुंचाया। टीम का स्कोर 23 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 105 रन। विराट- 51, विजय शंकर- 19 रन।
- विराट कोहली की यह 52वीं एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक है।
- विराट कोहली ने जिम्मेदारी भरी पारी खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 48 गेंद पर चार चौके लगाए। भारत का स्कोर 22 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 98 रन।
- रोहित और केएल राहुल के आउट होने के बाद विराट कोहली जमे हुए हैं। टीम इंडिया का स्कोर 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 86 रन। विराट- 44, विजय शंकर- 8 रन।
- भारत का एक और विकेट गिरा। 30 रन बनाकर केएल राहुल आउट। मोहम्मद नबी की गेंद पर हजरतुल्लाज जजाई ने पकड़ा कैच। राहुल ने 30 रन बनाने के लिए 53 रन बनाए। अपनी पारी के दरमियान उन्होंने दो चौके लगाए। भारत का स्कोर 15 ओवर में 66 रन।
- भारतीय पारी के 50 रन पूरे। 12 ओवर में टीम इंडिया का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 55 रन।
- कोहली और राहुल पारी संवारने में जुटे। भारत का स्कोर 10 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 41 रन। विराट- 20, राहुल- 20 रन।
- रोहित शर्मा आउट। भारत का स्कोर 5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर नौ रन।
- भारतीय बल्लेबाजी शुरू। क्रीज पर रोहित शर्मा और केएल राहुल उतरे।
शमी प्लेइंग इलेवन में
भारत ने चोटिल तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद शमी को टीम में शामिल किया है। अफगानिस्तान ने नूर अली जादरान और दौलत जादरान के स्थान पर हजरतुल्लाह जाजई और अफताब आलम को मौका दिया है।
दोनों टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, केदार जाधव, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।
अफगानिस्तान : रहमत शाह, हजरतुल्लाह जजाई, नजीबुल्लाह जादरान, हसमतुल्लाह शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी, इकराम अली खिल (विकेटकीपर), गुलबदीन नैब (कप्तान), राशिद खान, मुजीब उर रहमान और अफताब आलम।







कोई टिप्पणी नहीं