Breaking News

साल का सबसे लंबा दिन आज


आज है साल का सबसे लंबा दिन, गूगल ने समर सीजन पर बनाया डूडल

नई दिल्‍ली: 
Summer Season Google Doodle: गूगल ने आज समर सीजन या ग्रीष्‍मकालीन संक्रांति (Summer Solstice) पर डूडल बनाया है. आपको बता दें कि आज यानी कि 21 जून साल का सबसे लंबा दिन है (Longest Day of the Year) और साथ ही आज से उत्तरी गोलार्द्ध में गर्मी की शुरुआत भी हो रही है. आज के दिन, भूमध्य रेखा के उत्तर में रहने वाले लोग एक दिन में सूरज की रोशनी का सबसे ज्‍यादा आनंद लेंगे. यही नहीं आर्कटिक वृत्त (Arctic Circle) के उत्तर में आज सूर्य पूरे 24 घंटे के लिए दिखाई देगा. वहीं दक्षिणी गोलार्द्ध में आज साल का सबसे छोटा दिन होगा और इसी के साथ यहां आधिकारिक रूप से जाड़ों की शुरुआत होगी. साथ ही अंटार्कटिक वृत्त (Antarctic Circle) पर आज पूरे दिन सूर्य दिखाई नहीं देगा और घनघोर अंधेरा छाया रहेगा. 

यह जरूरी नहीं है कि साल का सबसे लंबा दिन 21 जून को ही हो. यह 20 जून से 22 जून के बीच क‍िसी भी दिन हो सकता है. इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब सूर्य की किरणें कर्क रेखा पर लम्‍बवत पड़ती हैं तो उत्तरी गोलार्द्ध में सबसे लंबा दिन होता है. यानी कि उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की तरफ पूरी तरह झुका रहता है और इसी के साथ यहां आधिकारिक रूप से गर्मियों की शुरुआत हो जाती है. वहीं, दक्षिणी गोलार्द्ध में इस दौरान सूर्य तिरछा चमकता है और इस वजह से यहां रात बड़ी और दिन छोटा होता है और आधिकारिक तौर पर ठंड की शुरुआत हो जाती है. इस बार 21 जून को दक्षिणी गोलार्द्ध में साल का सबसे छोटा दिन होगा. 
ग्रीष्‍मकालीन संक्रांति (Summer Solstice) के दौरान भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, रूस और चीन में गर्मियों का मौसम रहता है क्‍योंकि ये सभी देश उत्तरी गोलार्द्ध में आते हैं