Breaking News

Election Results: रुझान में भारी बढ़त से BJP में खुशी, PM मोदी की मां हीराबेन ने दी बधाई


रुझान में भारी बढ़त से BJP में खुशी, PM मोदी की मां हीराबेन ने दी बधाई

  • लोकसभा चुनाव 2019 का आज रिजल्ट
  • रुझानों में भाजपा वाली एनडीए को पूर्ण बहुमत
  • अमेठी से राहुल और रायबरेली से सोनिया पीछे
  • Live Lok Sabha Election 2019 Results Updates
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना आज सुबह 8 बजे से जारी है। शुरुआती रुझानों में भाजपा नीत एनडीए आगे चल रही है। एनडीए उम्मीदवारों को 295 सीटों पर बढ़त है। चुनाव परिणाम में एनडीए को मिली बढ़त के चलते भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह है। भाजपा नेताओं ने दिल्ली पार्टी कार्यालय पर जश्न की तैयारी की है। वहीं, चुनावी रुझानों को देखते हुए भाजपा मुख्यालय के सामने सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20,000 वोटों से आगे चल रहे हैं। जबकि गुजरात की गांधीनगर सीट से अमित शाह 125000 वोट से बढ़त बनाए हुए हैं। उत्तर प्रदेश की अमेठीलोकसभा सीट से राहुल गांधी पिछड़ रहे हैं। भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी उनसे आगे चल रही हैं। हालांकि केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी बढ़त बनाए हुए हैं।


- छत्तीसगढ़ की कुल 11 सीटों में से 9 पर भाजपा आगे जबकि 2 सीटों पर कांग्रेस बढ़त बनाए है।
- बिहार में 40 सीटों में से 39 पर भाजपा आगे
- महाराष्ट्र की 48 में से 37 सीटों पर बीजेपी आगे
- महाराष्ट्र की उत्तर मुंबई सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार उर्मिला मंतोडकर चल रहीं हैं। यहां भाजपा के गोपाल शेट्टी से बढ़त बनाए हुए हैं।
- पश्चिम बंगाल की कुल 42 सीटों में से 24 सीटों पर टीएमसी आगे, 17 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस की बढ़त
- ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से भाजपा संबित पात्रा 700 वोटों से आगे। 
- मध्य प्रदेश के गुना से कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पीछे।
- गाजीपुर और सुल्तानपुर केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और मेनका गांधी पीछे।


वायनाड से राहुल आगे
राहुल गांधी वायनाड सीट पर काफी आगे चल रहे हैं। यहां राहुल गांधी अपने प्रतिद्वंदी एलडीएफ प्रत्याशी पीपी सुनीर से लगभग 58392 वोटों से आगे हैं।
रामपुर से आजम आगे
उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से आजम खान ने आगे हैं। जबकि भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदा काफी पीछे चल रहीं हैं।
आजमगढ़ अखिलेश यादव आगे
यूपी की ही आजमगढ़ सीट से सपा के अखिलेश यादव बढ़त बनाए हैं। जबकि भाजपा के निरहुआ अभी पीछे चल रहे हैं।
शत्रुघ्न सिन्हा पीछे
बिहार की प्रतिष्ठित सीट पटना साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा पीछे हैं। यहां से भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद आगे हैं।



उत्तर प्रदेश में गठबंधन पिछड़ा
यूपी में समाजवादी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल का गठबंधन भी कामजोर साबित हो रहा है। अभी तक के रुझानों में 52 में एनडीए को 37 पर बढ़त बनाए हैं, जबकि महागठबंधन को
13 और कांग्रेस को 2 सीटें पर आगे है।
दिल्ली में भाजपा सातों सीटों पर आगे
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भाजपा सभी 7 सीटों पर आगे चल रही है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने ही सारी सीटें जीतीं थीं। ताजा जानकारी के अनुसार गौतम गंभीर और मनोज तिवारी समेत भाजपा के सभी उम्मीदवार आगे हैं।
अमेठी से राहुल पीछे
इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की वीआईपी सीट अमेठी से राहुल से 5000 वोटों से पिछड़ रहे हैं। यहां भाजपा की स्मृति ईरानी आगे हैं। जबकि लखनऊ सीट से गृहमंत्री राजनाथ सिंह आगे हैं।



कौन-कौन आगे
— गुरदासपुर से भाजपा उम्मीदवार सनी देओल आगे
— आनंदपुर साहिब से कांग्रेस के मनीष तिवारी आगे
— अमृतसर से भाजपा के गुरजीत सिंह सिंह आगे
— भटिंडा से शिरोमणी अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल को बढ़त
साध्वी प्रज्ञा ठाकुर आगे
मध्य प्रदेश की बहुचर्चित सीट भोपाल से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा आगे चल रही हैं। यहां कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह पीछे हैं।
ज्योतिरादित्य सिंधिया भी पीछे
इसके साथ ही मध्य प्रदेश के ही गुना से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया भी पिछड़ रहे हैं। हालांकि यह उनकी परंपरागत सीट है। शुरुआती रुझान में ज्योतिरादित्य पीछे चल रहे हैं।


इससे पहले गृह मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को मतगणना के दौरान हिंसा की घटनाओं के अलर्ट के बाद पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बुधवार को 22 विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग के समक्ष अपनी असंतोष जाहिर किया था। विपक्षी दलों ने आयोग से मांग की थी कि मतगणना शुरू करने से पहले वीवीपैट पर्ची के जरिये मतों का सत्यापन किया जाए। हालांकि आयोग ने ईवीएम मशीनों के बदले जाने की विपक्षी दलों की आशंका खत्म करते हुए कहा था कि लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल ईवीएम स्ट्रॉन्गरूम में पूरी तरह सुरक्षित हैं।


सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो क्लिप के संबंध में चुनाव आयोग ने कहा कि वो "दृढ़ता और स्पष्ट रूप से साफ करना चाहेंगे कि इस तरह की सभी रिपोर्ट और आरोप बिल्कुल झूठे हैं और तथ्यात्मक रूप से गलत हैं। मीडिया पर वायरल हुए दृश्य चुनाव के दौरान इस्तेमाल की गई किसी भी ईवीएम से संबंधित नहीं हैं। मीडिया में उपयोग की जा रही क्लिप में आशंकाएं केवल अप्रयुक्त ईवीएम के भंडारण या संचलन से संबंधित हैं। हालांकि रिजर्व ईवीएम को संभालने में चूक का कोई भी मामला पूरी तरह से जांच और जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई से जुड़ा है।
बता दें कि देश में दो माह से अधिक समय तक सात चरणों में हुए मतदान के बाद आज मतगणना के साथ लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। देश भर में लोकसभा की 543 सीटों में से 542 सीटों पर चुनाव के लिए मतदान हुआ है। इन 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा जिनकी किस्मत का फैसला आज हो जाएगा।


गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट
गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के डीजीपी और चीफ सेक्रेटरी से मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने और हिंसा रोकने के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए कहा है। गृह मंत्रालय ने सभी राजनीतिक दलों की हलचल और कुछ नेताओं द्वारा दी गई हिंसा की धमकियों के मद्देनजर यह अलर्ट जारी किया है।
मतगणना की तैयारियां पूरी
चुनाव आयोग ने देश की सभी लोकसभा सीटों मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं। बृहस्पतिवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है। सभी राज्यों के निर्वाचन आयोगों ने मतगणना को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है और मतगणना केंद्रों में केवल आधिकारिक व्यक्तियों को ही प्रवेश का अधिकार है। पश्चिम बंगाल में एक जगह धारा-144 लगाई गई है और केंद्रीय बलों की 200 कंपनियां तैनात की गई हैं। मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से बिना व्यवधान के संपन्न हो इसके लिए कई स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है।


ऐसे होगी मतगणना
सभी मतगणना केंद्रों पर अधिकतम 14 मेजें लगाई गई हैं। इनमें सबसे पहले सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलट की गिनती शुरू हुई। इसके बाद पहले चरण की ईवीएम मशीनों के वोटों की गिनती की जाएगी। परिणाम निकलने के बाद इन्हें चुनाव आयोग के सुविधा ऐप पर अपलोड कर दिया जाएगा। जब ईवीएम के वोटों की गिनती पूरी हो जाएगी, उसके बाद वीवीपैट की पर्चिंयों की गिनती शुरू की जाएगी।
लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए देशभर में बनाए गए 10.35 लाख पोलिंग स्टेशन में से 20 हजार 600 पर यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इस लोकसभा चुनाव में इन मतदान केंद्रों पर तकरीबन 39.6 लाख ईवीएम और 17.4 लाख वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया गया था।
सबसे तेज नतीजों के लिए देखें Patrika.com
आप हिंदी में लोकसभा चुनाव की हर सीट का सबसे तेज अपडेट मिलेगा Patrika.com पर देख सकते हैं। इसके साथ ही हर सीट के सियासी गणित पर राजनीतिक विशेषज्ञों की राय भी होगी।



लोकसभा चुनाव से जुड़ी जरूरी जानकारी
2019 लोकसभा चुनाव से जुड़े महत्वपूर्ण आंकड़े
कुल राज्य
कुल लोकसभा सीट
कुल मतदान
कुल मतदाता
मतदाता (18-19 वर्ष)
पुरुष मतदाता
महिला मतदाता
थर्ड जेंडर
विदेशी मतदाता
सेवा मतदाता
मतदान केंद्र
ईवीएम (बैलट यूनिट)
ईवीएम (कंट्रोल यूनिट)
वीवीपैट
पंजीकृत राजनीतिक दल
मतदान चरण
36
543
67.10% *
897811627
15064824
464720635
431316581
39,683
71,735
1662993
10,35,833
23.30 लाख
16.35 लाख
17.4 लाख
2354
7