Breaking News

विज्ञापन से कमाई करने में 100 करोड़ रुपए के साथ नबंर 1 बने अक्षय कुमार, टाप 5 में नहीं मिली तीनों खान को जगह




विज्ञापन से कमाई करने में 100 करोड़ रुपए के साथ नबंर 1 बने अक्षय कुमार, टाप 5 में नहीं मिली तीनों खान को जगह


 

  • साल 2018 में कुल सिलेब्रिटी इंडॉर्समेंट बढ़कर 995 करोड़ रुपए का हुआ।
  • टॉप 5 में नहीं मिली तीनों खानों को जगह, नए सितारों पर सबकी नजर।
  • वीरुष्का और दीपवीर जैसे पावर कपल्स को वरीयत दे रहे ब्रांड्स।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गैर-राजनीतिक इंटरव्यू लेने वाले बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ( Akshay Kumar ) एक बार फिर सूर्खियों में हैं। दरअसल, पिछले साल यानी 2018 में भारतीय सिलेब्रिटी इंडॉर्समेंट बाजार 1,000 करोड़ रुपए के स्तर को पार कर चुका है। सिलेब्रिटी इंडॉर्समेंट के जरिए सबसे अधिक कमाई करने वाले लिस्ट में अक्षय कुमार शीर्ष पर हैं। अक्षय कुमार ने साल 2018 में कुल 100 करोड़ रुपए रुपए विज्ञापन के जारिए कमाया है। इस बार की लिस्ट में चौंकाने वाली यह बात यह है कि टॉप 5 में किसी भी खान को कोई जगह नहीं मिली है।

नए सितारों को अपने साथ जोड़ना चाह रहे ब्रांड्स

ESP प्रॉपर्टीज के मुताबिक, साल 2017 में देश में कुल सिलेब्रिटी इंडॉर्समेंट वैल्यू 795 करोड़ रुपए रहा था जो कि 2018 में बढ़कर 995 करोड़ रुपए का हो गया है। इस लिस्ट में बॉलीवुड के कई युवा सितारों का नाम है। आलिया भट्ट और वरुण धवन भी कमाई के मामले में तीनों खानों से कहीं आगे हैं। कई ऐसे ब्रांड्स भी हैं जो विक्की कौशल, कार्तिक आर्यन, जाह्नवी कपूर और सारा आली खान को अपने साथ जोडऩा चाह रहे हैं। 2017 के मुकाबले 2018 में टॉप 10 सिलेब्रिटी इंडॉर्समेंट वैल्यू में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है।

टॉप 5 में भी नहीं मिली तीनों खान को जगह

इस बार की लिस्ट देखने से पता चलता है कि बड़े सितारों की हिस्सेदारी 61 फीसदी ही रह गई है, जोकि 2017 में करीब 64 फीसदी थी। यह इस बात का भी संकेतक है कि विज्ञापन कारोबार अब अपनी धुरी बदल रहा है। इस लिस्ट में सलमान खान और शाहरुख खान जैसे दिग्गज अभिनेताओं को पीछे छोड़कर आलिया भट्ट पांचवें स्थान पर काबिज होने में कामयाब रही हैं। इस बार की लिस्ट में शाहरुख खान और सलमान खान को टॉप 5 में जगह नहीं मिली है। । इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने ब्रैंड को लोकप्रिय बनाने के लिए कंपनियां पावर कपल्स का भी बढ़-चढ़कर सहारा ले रही हैं। इनमें विरुष्का ( विराट कोहली और अनुष्का शर्मा) और दीपवीर (दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ) भी शामिल हैं।

कौन है टॉप 10 में

इस लिस्ट में अक्षय कुमार के बाद दूसरा नाम रणवीर सिंह (84 करोड़ रुपए), दीपिका पादुकोण (75 करोड़ रुपए ), अमिताभ बच्चन (72 करोड़ रुपए), आलिया भट्ट (68 करोड़ रुपए ), शाहरुख खान (56 करोड़ रुपए), वरुण धवन (48 करोड़ रुपए), सलमान खान (40 करोड़ रुपए), करीना कपूर (32 करोड़ रुपए ), कैटरीना कपूर (30 करोड़ रुपए) टॉप टेन में शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं